For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कल से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप पर पड़ेगा क्या असर

|

नई दिल्ली, मई 31। हर माह कई नियम ऐसे बदलते हैं, जिनका आप पर सीधा असर पड़ता है। ऐसा ही कल यानी 1 जून 2021 को भी होगा। इनमें से कई नियम ऐसे भी होते हैं, जिनका आपकी जेब पर सीधा असर पड़ता है। ऐसे में आइये जानते हैं कि कल से क्या-क्या बदल रहा है या क्याक्या नया हो रहा है।

 

आयकर विभाग की वेबसाइट 6 दिन नहीं खुलेगी

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में कुछ जरूरी बदलाव किए जानें हैं। ऐसे में यह बेवसाइट 1 से 6 जून 2021 तक काम नहीं करेगी। अगर किसी को अपना आईटीआर फाइल करना होगा, तो यह काम अब 6 जून के बाद ही हो सकेगा। 7 जून को सरकार की तरफ से www.incometaxgov.in वेबसाइट को लांच किया जाएगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम

बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से भुगतान के तरीके को बदल रहा है। ऐसे में इस बैंक के ग्राहक ध्यान रखें कि 1 जून से चेक से पेमेंट के बाद उनको अपने बैंक खाते से भी इस चेक के भुगतान के बारे में अपडेट करना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन शुरू कर रहा है। इसके बाद चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पेमेंट करने वाले बैंक को देनी होगी। यह जानकारी एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के जरिए दी जा सकती है। ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब यह चेक 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा का हो।

सिलेंडर की कीमत बदल सकती है

हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा की जाती है। इसके बाद इनकी घोषणा होती है। ऐसे में सिलेंडर के दाम में राहत मिल सकती है, या बढ़त दर्ज हो सकती है।

1 जून से लागू होंगे पीएफ के नए नियम
 

1 जून से लागू होंगे पीएफ के नए नियम

आप नौकरीपेशा हैं तो ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अब नियोक्ता को हर कर्मचारी के अकाउंट को 1 जून से आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

एयर फेयर हो जाएगा महंगा

1 जून से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 फीसद तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी 1 जून से लागू होगी।

SSY : खोलें ये खास अकाउंट, बेटी हो जाएगी अमीर

बदल रहा है आईएफएससी कोड

बदल रहा है आईएफएससी कोड

केनारा बैंक ने अपने ग्राहकों को कहा है कि 1 जून 2021 से सिंडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदलने जा रहा है। सिंडीकेट बैंक के सभी कस्टमर को अपने ब्रांच से अपडेटेडे आईएफसी कोड के विषय में जानकारी लेने के लिए कहा गया है। केनारा बैंक की तरफ से कहा गया है, 'सिंडीकेट बैंक के विलय के बाद सभी ब्रांच के आईएफसी कोड में बदलाव किया गया है।'

गोल्ड हॉलमार्किंग नियम

सरकार ने सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग की समय सीमा को बढ़ाकर 15 जून कर दिया है। पहले यह समय सीमा 1 जून तक ही थी। कंज्यूमर अफेयर मिनिस्टर पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

English summary

Many rules changing from 1 June 2021 know details

Many changes like Income Tax's website to PF rules will be implemented from June 1.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X