For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Big Alert : 1 जून से बदलेंगे बैंक, टैक्स, Google सहित कई बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

|

नई दिल्ली, मई 27। नया यानी जून का महीना शुरू होने में सिर्फ 4 दिन बाकी हैं। नये महीने के साथ ही कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। कुछ ऐसे भी नये नियम लागू होने जा रहे हैं, जिनके लिए आपको कुछ बदलाव करने होंगे। जैसे कि अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं तो 1 जून से आपका आईएफएससी कोड बदल जाएगा। अगर आपने अभी तक नया आईएफएससी कोड नहीं लिया है तो फटाफट ले लें, वरना आपको लेन-देन करने में दिक्कत आएगी। इसी तरह 1 जून से और भी कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

 

शेयरों ने बनाया मालामाल : सिर्फ 1 महीने में दिया 130 फीसदी तक रिटर्न, निवेशकों पर बरसा पैसा

केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा

केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा

अगर आप केनरा बैंक या सिंडिकेट बैंक (सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है) के ग्राहक हैं तो आपको नया आईएफएससी कोड लेन होगा। केनरा बैंक की वेबसाइट से नया आईएफएससी कोड लिया जा सकता है। इसी तरह बैंक ऑफ बड़ौदा भी 1 जून से एक जरूरी नियम बदलने जा रहा है। चेक पेमेंट के दौरान धोखाधड़ी को रोकने के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा 1 जून, 2021 से अपने ग्राहकों के लिए "पॉजिटिव वे कंफर्मेशन" को अनिवार्य करने जा रहा है। बैंक के मुताबिक यदि चेक 2 लाख रु से अधिक का है ग्राहकों को अपने चेक की जानकारी को रिकंफर्म करना होगा।

बदल सकते हैं गैस सिलेंडर के रेट
 

बदल सकते हैं गैस सिलेंडर के रेट

हर महीने की पहली तारीख को समीक्षा के बाद गैस सिलेंडर के नये दाम जारी होते हैं। 1 जून को भी नये दाम जारी होंगे। इनमें बढ़ोतरी या कमी कुछ भी हो सकता है। फिलहाल दिल्ली में 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के दाम 809 रु हैं।

फ्री नहीं रहेगी गूगल की यह सेवा

फ्री नहीं रहेगी गूगल की यह सेवा

गूगल फ़ोटोज़ पर मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा 1 जून से समाप्त होने जा रही है। तकनीक दिग्गज कंपनी ने अपनी स्टोरेज सेवा के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क वसूलने की अपने प्लान का ऐलान कर दिया है। 1 जून से ग्राहकों को गूगल फोटोज पर केवल 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज मुफ्त में मिलेगी। इसका मतलब है कि उन्हें इस सीमा से अधिक गूगल फ़ोटोज स्टोरेज का इस्तेमल करने के लिए चार्ज देना होगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि चार्ज केवल नए फ़ोटो और वीडियो पर लागू होंगे, जिसका मतलब है कि आपके खाते में पहले से स्टोर हुए सभी पुरानी फ़ोटो और वीडियो सेफ हैं।

इनकम टैक्स का नया पोर्टल

इनकम टैक्स का नया पोर्टल

बता दें कि आयकर विभाग 7 जून को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल लॉन्च करेगा। इसलिए मौजूदा पोर्टल पर करदाताओं के लिए 1 जून से 6 जून तक कोई सेवा उपलब्ध नहीं होगी। 6 जून तक पोर्टल करदाताओं के साथ ही टैक्स अधिकारियों के लिए भी उपलब्ध नहीं होगा। इसलिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे छह दिनों की अवधि के दौरान कोई अनुपालन तिथियां (कम्प्लायंट डेट) फिक्स न करें।

गोल्ड हॉलमार्किंग

गोल्ड हॉलमार्किंग

देश में कोविड-19 की स्थिति और महामारी की बढ़ती दूसरी लहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने गोल्ड हॉलमार्किंग नियमों को लागू करने का फैसला टाल दिया है। सरकार के इस फैसले से गोल्ड ज्वेलर्स को और अधिक समय मिल गया है। सरकार ने हितधारकों के अनुरोध को स्वीकार करते हुए यह फैसला लिया है। इससे पहले सोने के गहनों की अनिवार्य हॉलमार्किंग 1 जून 2021 से शुरू होनी थी। मगर अब इसे आगे बढ़ा कर 15 जून कर दिया गया है। 15 जून से देश भर में गोल्ड हॉलमार्किंग जरूरी होगी।

English summary

Many big rules including bank tax Google will change from June 1 will affect your pocket

On the first date of every month, new prices of gas cylinders are released after review. New prices will also be released on 1 June. These can be increased or decreased.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X