For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

RD से बनाइए अपने बच्चे को लखपति, जानिए कहां मिलेगा सबसे ज्यादा मुनाफा

|

नई दिल्ली, जून 15। आवर्ती जमा या रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है। आरडी हर महीने छोटी राशि का निवेश करने के लिए सबसे अच्छी बचत योजनाओं में से एक है। आप इसमें अपने बच्चों के लिए भी निवेश कर सकते हैं, जिससे कि वे जब तक बड़ा होगा तो उसके लिए आप एक बड़ा फंड तैयार कर चुके होंगे। इस पैसे का इस्तेमाल आप बच्चे की कॉलेज या उससे आगे की शिक्षा या फिर शादी में कर सकते हैं। ये दोनों ही भारी खर्चे होते हैं। भारत में कई बैंक कई तरह की आरडी योजनाओं की पेशकश करते हैं। यहां हम आपको उन बैकों के बारे में, जहां सबसे अधिक ब्याज मिल रहा है। साथ ही जानेंगे बच्चे को आरडी से लखपति बनाने का तरीका।

 

RD : इन बैकों में मिल रहा 8.5 फीसदी तक ब्याज, FD से ज्यादा होगा फायदा

क्या होती है आरडी

क्या होती है आरडी

आरडी एफडी की तरह ही होती है। इसमें आप जो पैसा हर महीने निवेश करते हैं उस पर सालाना ब्याज मिलता है। आरडी और एफडी में एक बड़ा फर्क है कि एफडी में आपको एक साथ पैसा निवेश करना होता है। वहीं आरडी में हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश किया जा सकता है। इसकी मैच्योरिटी 6 महीने से 10 साल के बीच तक की हो सकती है।

कैसे और कहां खुलवाएं आरडी अकाउंट

कैसे और कहां खुलवाएं आरडी अकाउंट

आरडी एक छोटी बचत योजना है। कोई भी आसानी से किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में आरडी अकाउंट खुलवा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस भी आरडी स्कीम की पेशकश करता है। इसलिए आरडी में निवेश के आपके पास ढेर सारे ऑप्शन हैं। अब जानते हैं तगड़ी ब्याज दरें।

इन बैंकों में मिल रहा तगड़ा ब्याज
 

इन बैंकों में मिल रहा तगड़ा ब्याज

जाहिर सी बात है कि आप बच्चे के लिए निवेश करते समय लंबी अवधि के लिए ही निवेश करेंगे। तो बता दें कि 5 साल की आरडी पर इस समय इंडसइंड बैंक में 7.25 फीसदी, बंधन बैंक और बैंक ऑफ इंडिया में 6.5-6.5 फीसदी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में 6.20 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक में 6 फीसदी, एसबीआई में 5.70 फीसदी और पीएनबी में 5.3 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

बच्चा बनेगा लखपति

बच्चा बनेगा लखपति

यदि आपको किसी बैंक में आरडी पर 7 फीसदी ब्याज मिले तो आप सिर्फ 10 साल में ही बच्चे के लिए लाखों का रु फंड तैयार कर सकते हैं। यदि आप हर महीने 7 फीसदी ब्याज दर वाली आरडी में सिर्फ 5000 रु का निवेश करें तो 10 साल में आप 6 लाख रु का निवेश करेंगे, जबकि इस पर आपको 2.68 लाख रु का ब्याज मिलेगा। इस तरह मैच्योरिटी पर आपको कुल 8.68 लाख रु मिलेंगे।

यहां मिलेगा तगड़ा ब्याज

यहां मिलेगा तगड़ा ब्याज

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में 24-36 महीने की आरडी पर 8% की ब्याज दर मिलती है। 12, 15, 18, 21 और 24 महीनों के लिए बैंक आरडी पर 7.25 फीसदी ब्याज देता है। तीन साल से अधिक और 10 साल तक की आरडी के लिए भी इतनी ही ब्याज दर है। वरिष्ठ नागरिकों को आरडी पर 0.50 फीसदी अधिक ब्याज दिया जाता है। इस तरह उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में वरिष्ठ नागरिकों को 24-36 महीने की आरडी पर 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।

English summary

Make your child a millionaire with RD know where you will get the most profit

RD is same as FD. The money you invest every month in this earns interest annually.
Story first published: Tuesday, June 15, 2021, 16:16 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X