For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चमक गयी किस्मत : कुएं में मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम, अरबों में है कीमत

|

नई दिल्ली, जुलाई 29। अकसर होने वाली खुदाई में लोगों को बेशकीमती चीजें मिलती रहती हैं। कहीं खजाना निकल आता है तो कहीं हीरा। इसी तरह की एक और नयी घटना सामने आई है पड़ोसी देश श्रीलंका से। यहां एक व्यक्ति को अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा नीलम मिला है। ये व्यक्ति कुंए की खुदाई करवा रहा था कि तभी एक बड़ा पत्थर निकल कर सामने आया। जानिए आगे क्या हुआ।

 

किस्मत : किसान को मिला 30 कैरेट का हीरा, रातोंरात बन गया करोड़पति

कहां मिला सबसे बड़ा नीलम

कहां मिला सबसे बड़ा नीलम

दुनिया का सबसे बड़ा स्टार नीलम क्लस्टर श्रीलंका के रत्नापुरा इलाके में में पाया गया है। श्रीलंका का रत्नपुरा इलाके में ढेरों रत्न पाए जाते हैं। अब वहां सबसे बड़ा नीलम मिलने का दावा श्रीलंकाई अधिकारियों ने किया है। एक रत्न व्यापारी के अनुसार ये कीमती पत्थर, जो हल्के नीले रंग का है, मजदूरों को एक व्यक्ति के घर में एक कुआं खोदते समय मिला।

कितनी है कीमत

कितनी है कीमत

रत्नापुर, जहां ये व्यक्ति रहता है, देश की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है। बता दें कि व्यक्ति ने अपनी पहचान जाहिर नहीं की है। इस पत्थर को 'सेरेन्डिपिटी नीलम' नाम दिया गया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में अनुमानित दाम 100 मिलियन डॉलर यानी 7 अरब रु से भी अधिक है। इसका वजन करीब 510 किलो बताया जा रहा है।

कैसे मिला कीमती पत्थर
 

कैसे मिला कीमती पत्थर

व्यक्ति के अनुसार जो शख्स कुआँ खोद रहा था, उसने कुछ दुर्लभ पत्थरों के बारे में जानकारी। बाद में ये विशाल पत्थर सामने आया। ये व्यक्ति एक तीसरी पीढ़ी का रत्न व्यापारी है। इसने अधिकारियों को इस खोज के बारे में सूचित किया। पत्थर का विश्लेषण और इसे प्रमाणित किया गया। आपको जानकर हैरानी होगी इस पर से मिट्टी और अन्य चीजों को हटाकर साफ करने में एक साल से अधिक समय लगा।

40 करोड़ साल पुराना नीलम

40 करोड़ साल पुराना नीलम

पत्थर व्यापारी ने कहा कि सफाई प्रोसेस के दौरान इस क्लस्टर से कुछ पत्थर गिरे। पाया गया कि वे हाई क्वालिटी वाले नीलम हैं। टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार प्रसिद्ध जेमोलॉजिस्ट डॉ गामिनी जोयसा ने कहा मैंने पहले कभी इतना बड़ा ऐसा पत्थर नहीं देखा है। यह शायद लगभग 40 करोड़ साल पहले बना था।

खुलना बाकी है राज

खुलना बाकी है राज

हालांकि, विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि क्लस्टर हाई कैरेट वैल्यू होने के बावजूद संभव है कि इसके अंदर के सभी पत्थर हाई क्वालिटी के न हों। श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण के अध्यक्ष तिलक वीरसिंघे ने कहा यह एक विशेष स्टार नीलम का नमूना है, जो शायद दुनिया में सबसे बड़ा है। आकार और इसके मूल्य को देखते हुए, हमें लगता है कि इसमें निजी संग्रहकर्ताओं या संग्रहालयों की दिलचस्पी होगी।

English summary

Luck shone Worlds largest sapphire found in a well in srilanka worth in billions

Ratnapur, where this person lives, is known as the gem capital of the country. Please note that the person has not revealed his identity.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X