For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG : 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के साथ मिलेगा 5 किलो वाला छोटू सिलेंडर, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, मई 20। एलपीजी गैस सिलेंडर आज के समय में एक बड़ी जरूरत है। इसीलिए गैस सिलेंडर पर तेल कंपनियां अब कई तरह की कई सुविधाएं देने लगी हैं। ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए इंडेन ने कुछ खास सुविधाएं पेश की हैं। इनमें 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर के साथ 5 किलो वाला छोटू गैस सिलेंडर दिया जाना शामिल है। अकसर घर में अधिक गैस सिलेंडर के इस्तेमाल के चलते वो समय से पहले खत्म हो जाता है। ऐसे में 5 किलो वाला गैस सिलेंडर आपके काम आ सकता है। इंडेन ने अब एक्सट्रा तेज सिलेंडर भी पेश किया है। इस सिलेंडर की खासियत यह है कि इसमें हाई क्वालिटी वाली एलपीजी होगी।

 

LPG : सिर्फ 9 रु में पाएं गैस सिलेंडर, जानिए कब तक है मौका

कॉम्बो डबल बोटल कनेक्शन

कॉम्बो डबल बोटल कनेक्शन

इंडियन ऑयल ने कहा कि इंडेन के कॉम्बो डबल बॉटल कनेक्शन के तहत अब कोई भी इंडेन 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के साथ 5 किलो वाले छोटू सिलेंडर का लाभ उठा सकता है। यह सुविधा संकट के समय में इंडेन गैस उपभोक्ताओं की मदद करती रहेगी। वे 5 किलो वाला छोटू सिलेंडर बैकअप के रूप में रख सकते हैं और जब इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी कारण एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी में देरी हो आप इससे काम चला सकते हैं।

कैसे मंगाएं छोटू सिलेंडर
 

कैसे मंगाएं छोटू सिलेंडर

5 किलो वाला छोटू सिलेंडर को घर पर मंगा सकते हैं। गैस कंपनियों की तरफ से इसकी होम डिलीवरी की जा रही है। अपने करीबी डिस्ट्रिब्यूटर या गैस डीलर से संपर्क करें और घर पर ही यह सिलेंडर मंगाएं। छोटू सिलेंडर के लिए कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं है। केवल एड्रेस प्रूफ से आप छोटू सिलेंडर खरीद सकते हैं। एक फॉर्म भर कर आप इसे हाथों हाथ भी ला सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

टोल फ्री नंबर पर करें कॉल

इंडियन ऑयल ने तो छोटू सिलेंडर के लिए एक स्पेशल सर्विस शुरू की है। आप इस छोटे सिलेंडर को 1800224344 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके घर पर ही मंगा सकते हैं। कंपनी के अनुसार फोन करने के 2 घंटे के अंदर यह सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि आपको डिलिवरी चार्ज के लिए 25 रुपये देने होंगे। मगर जैसा कि हमने बताया कि आपके पास पहचान पत्र होना जरूरी है।

एडरेस चेंज होने पर क्या होगा

एडरेस चेंज होने पर क्या होगा

अगर आप कहीं नयी जगह शिफ्ट हों तो एजेंसी या डीलर को छोटा सिलेंडर लौटा दें। आपको गैस और रेग्यूलेटर का 50 फीसदी पैसा वापस मिल जाएगा। छोटू सिलेंडर देश भर के लगभग हर जिले में उपलब्ध है। आप अपने क्षेत्र में इंडेन वितरक से छोटू का लाभ उठा सकते हैं या इंडियनऑयल रिटेल आउटलेट, किराना स्टोर और स्थानीय सुपरमार्केट जैसे पॉइंट ऑफ़ सेल्स से ले सकते हैं।

सिलेंडर का दाम

सिलेंडर का दाम

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 1 मई को कोई बदलाव नहीं किया गया था। पिछले महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गयी थी। दिल्ली में इस समय एलपीजी सिलेंडर का दाम 809 रुपये है। दिल्ली में इस साल जनवरी में एलपीजी सिलेंडर का दाम 694 रुपये था, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया। 15 फरवरी को दाम बढ़ाकर 769 रुपये कर दिए गए। इसके बाद 25 फरवरी को एलपीजी सिलेंडर के दाम 794 रुपये कर दिए गए। मार्च में एलपीजी सिलेंडर के प्राइस को 819 रुपये कर दिया गया। फिर 1 अप्रैल से एलपीजी के दाम 809 रु तक घटा दिए गए।

English summary

LPG get 5 kg Chhotu cylinder with 14 kg gas cylinder know how

To benefit customers, Indane has introduced some special features. These include a 5 kg short gas cylinder with a 14.2 kg gas cylinder.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X