For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG : सिर्फ 30 मिनट में घर पहुंचेगा गैस सिलेंडर, जानिए क्या है तैयारी

|

नयी दिल्ली। एलपीजी गैस खरीदने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। अभी एलपीजी बुक करने के बाद आपको गैस सिलेंडर मिलने में 2-3 दिन लग जाते हैं। लेकिन अब इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) तुरंत गैस सिलेंडर पहुंचाने की शुरुआत करने की योजना बना रही है। बहुत जल्द गैस सिलेंडर की डिलिवरी का समय 30-40 मिनट तक कम हो सकता है। यानी बुकिंग के आधे घंटे के अंदर गैस सिलेंडर आपके घर पहुंचा दिया जाएगा।

शुरू होगी तत्काल एलपीजी सेवा
 

शुरू होगी तत्काल एलपीजी सेवा

आईओसी तत्काल एलपीजी सेवा शुरू करने की योजना बना रही है ताकि जिस दिन बुकिंग हो उपभोक्ताओं को उसी दिन रसोई गैस सिलेंडर मिल जाए। आईओसीएल के अनुसार हर राज्य / केंद्र शासित राज्य को कम से कम एक प्रमुख शहर / जिले की पहचान करनी चाहिए, जहां से उस क्षेत्र में एलपीजी एसबीसी (सिंगल बोतल सिलेंडर) उपभोक्ताओं के लिए तत्काल एलपीजी सेवा शुरू की जा सके। इस योजना के तहत कंपनी डिलिवरी के समय को 30/45 मिनट तक घटाएगी और अपने उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर की तेज डिलीवरी सुनिश्चित करेगी।

ये है आईओसी का उद्देश्य

ये है आईओसी का उद्देश्य

अभी इस योजना पर काम चल रहा है और इसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा। इस नयी सुविधा के जरिए आईओसी अपनी फैसिलिटी में सुधार और केंद्र सरकार की तरफ से सेट किए गए 'ईज ऑफ लिविंग' उद्देश्य को पूरा करना चाहती है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार इस सेवा को जल्द ही शुरू किया जाना है। इसके लिए शुरुआती लक्ष्य 1 फरवरी है। इंडियन ऑयल अपने ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर इंडेन ब्रांड के तहत मुहैया कराती है। कंपनी देश में लगभग 14 करोड़ (कुल 28 करोड़) घरेलू एलपीजी उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करती है।

सिलेंडर की डिलीवरी है चुनौती
 

सिलेंडर की डिलीवरी है चुनौती

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पर भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के अनुसार सिलेंडर की डिलीवरी में देरी लोगों के लिए एक चुनौती होती है, क्योंकि ये खाना पकाने का प्राथमिक साधन है। यह भी पाया गया है कि 36.62 लाख रिफिल में से 594,000 रिफिल 30 से अधिक दिनों की देरी से डिलिवर किए गए। वही 1209 एलपीजी वितरकों ने 500,000 से अधिक लाभार्थियों को 100 से ज्यादा सिलेंडर (अधिकतम 9154 सिलेंजर) 30 दिनों से अधिक की देरी से डिलिवरी किए।

नयी नहीं है योजना

नयी नहीं है योजना

आईओसीएल की ये योजना पूरी तरह से नई नहीं है। जुलाई 2010 में तत्कालीन तेल मंत्री मुरली देवड़ा ने एक प्रीफेयर्ड टाइम एलपीजी डिलिवरी स्कीम शुरू की थी। उस योजना के तहत ग्राहक सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच में डिलिवरी की मांग कर सकता है। योजना के तहत इसके लिए 20 से 50 रु प्रति डिलिवरी तक का चार्ज लगता। शुरुआत में कई ग्राहकों ने इसका इस्तेमाल किया। लेकिन प्रचार-प्रसार नहीं होने के कारण यह योजना नहीं चली।

एलपीजी सिलेंडर कैसे बुक करें

एलपीजी सिलेंडर कैसे बुक करें

- गैस सिलेंडर की बुकिंग का इंडेन का तरीका बहुत सरल है। आप घर बैठे एलपीजी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

- इंडेन के एलपीजी सिलेंडर को बुक करने के लिए, आप देश में कहीं से भी 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं।

- आप व्हाट्सएप के जरिए भी बुक कर सकते हैं। बुक करने के लिए मैसेंजर पर REFILL टाइप करें और इसे 7588888824 नंबर पर भेजें।

- आप फोन नंबर 7718955555 पर एसएमएस करके भी गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

LPG Cylinder पर बचाने हैं 500 रु तो फटाफट कीजिए ये काम, सिर्फ 3 दिन हैं बाकी

English summary

LPG Gas cylinder will deliver to you in just 30 minutes know what is the preparation

IOC plans to launch LPG service immediately so that consumers get LPG cylinders on the same day of booking.
Story first published: Thursday, January 14, 2021, 13:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X