For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG : Free मिलेंगे 1 करोड़ गैस सिलेंडर, जानिए लेने का तरीका

|

नयी दिल्ली। घरेलू गैस सिलेंडर के रेट इस समय दिल्ली में 809 रु है। दिसंबर से अब तक गैस सिलेंडर काफी महंगा हो चुका है। मगर आपको बता दें कि सरकार की योजना 1 करोड़ लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की है। जी हां यह कोई अफवाह नहीं। असल में 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करते समय केंद्रीय वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने गरीबी रेखा से नीचे वाले 1 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन देने का ऐलान किया था। जानते हैं पूरी डिटेल।

 

इसी वित्त वर्ष में मिलेंगे सिलेंडर

इसी वित्त वर्ष में मिलेंगे सिलेंडर

वित्त मंत्री ने जो ऐलान किया था उसके मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में ही 1 करोड़ परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। ये सिलेंडर उन राज्यों और क्षेत्रों में पहुंचाए जाएंगे, जहां उज्ज्वला योजना के लाभार्थी अभी कम हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 31 जनवरी 2021 तक करीब 8.3 करोड़ परिवारों को फ्री एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। इस वित्त वर्ष में सरकार इसमें 1 करोड़ और परिवारों का इजाफा करना चाहती है।

5 साल पहले हुई थी शुरू योजना
 

5 साल पहले हुई थी शुरू योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को की गयी थी। इस योजना का टार्गेट गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों (बीपीएल) की महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन देना है। शुरुआत में 5 करोड़ महिलाओं को फ्री एलपीजी कनेक्शन देने का टार्गेट रखा गया था। मगर बाद में इसे बढ़ाया गया। बता दें कि 23 अक्टूबर 2017 तक ही 3 करोड़ कनेक्शन बांट दिए गए थे, जिनमें से 44% अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों को मिले थे।

जानिए उज्ज्वला योजना की बाकी डिटेल

जानिए उज्ज्वला योजना की बाकी डिटेल

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता के रूप में केंद्र सरकार की तरफ से 1600 रु दिए जाते हैं। ऐसे परिवारों को ये पैसा एलपीजी गैस कनेक्‍शन के लिए मिलता है। गैस चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर के लिए ईएमआई की सुविधा भी मिलती है। पर ध्यान रहे कि इस योजना के लिए आवेदन परिवार की किसी महिला सदस्य के नाम से ही किया जा सकता है।

बदल सकता है नियम

बदल सकता है नियम

उज्जवला योजना के तहत सरकार लाभार्थी को बतौर सब्सिडी 1600 रु देगी। मगर एडवांस पेमेंट के लिए आपको एक साथ पैसा देना होगा। सरकार की इस योजना में ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और चूल्हा मिलता है, जिसकी कीमत करीब 3200 रुपये होती है। सरकार बतौर सब्सिडी 1600 रुपये की मदद देती है। आगे जानिए इस योजना के लिए आवेदन का तरीका।

कैसे करें आवेदन

कैसे करें आवेदन

उज्जवला योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने का प्रोसेस काफी आसान है। ध्यान रहे कि बीपीएल परिवार की कोई महिला ही उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन कर सकती है। आप आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com से अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। बाकी रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पहले एक फॉर्म भरना होगा। उस फॉर्म को करीबी एलपीजी वितरक के पास जमा कर दें। आपको आवेदन के समय बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं। साथ ही आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए।

LPG : सिर्फ 9 रु में पाएं गैस सिलेंडर, जानिए कब तक है मौका

English summary

LPG Free 1 crore gas cylinders will be given know how to get

While presenting the budget in Parliament on 1 February, Union Finance Minister Nirmala Sitharaman announced to provide free gas connections to 1 crore below poverty line families under the Pradhan Mantri Ujjwala Yojana.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X