For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LPG Cylinder पर मिलता है लाखों का फ्री इंश्योरेंस, जानिए लेने का तरीका

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 16। गैस सिलेंडर से दुर्घटना का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना से घरेलू संपत्ति को नुकसान के अलावा किसी को चोट लग सकती है या मृत्यु भी हो सकती है। लेकिन, बहुत से लोग इस बात से अनजान हो सकते हैं कि गैस सिलेंडर विस्फोट से होने वाली चोटों, मृत्यु और संपत्ति के नुकसान के लिए बीमा सुविधा मौजूद है। जी हां ऐसी स्थिति में लाखों रु का बीमा मिलता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) और यहां तक कि डीलरों की तरफ से ग्रुप बीमा कवर एलपीजी गैस बीमा पॉलिसी के रूप में दिया जाता है।

 

LPG Gas Cylinder : फिर महंगा हुआ सिलेंडर, जानिए कितने बढ़े दाम

जानिए पॉलिसी की डिटेल

जानिए पॉलिसी की डिटेल

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) जैसी ओएमसी एलपीजी से संबंधित दुर्घटनाओं के मामले में प्रभावित लोगों को फौरन राहत देने के लिए 'तेल उद्योग के लिए सार्वजनिक देयता नीति' के तहत बीमा पॉलिसी लेती हैं। इसमें ओएमसी के पास रजिस्टर्ड सभी एलपीजी उपभोक्ता शामिल होते हैं।

कब मिलेगा बीमा का फायदा

कब मिलेगा बीमा का फायदा

ध्यान रहे कि ओएमसी द्वारा ली गई सार्वजनिक देयता बीमा पॉलिसी उन दुर्घटनाओं से होने वाले नुकसान को कवर करती है जहां एलपीजी आग का प्राथमिक कारण हो। उन मामलों के लिए कवर नहीं मिलता, जहां आग लगने का प्राथमिक कारण कोई और वजह हो और एलपीजी सिलेंडर उसकी चपेट में आ जाए और बाद में फट जाए।

कितना बीमा मिलेगा
 

कितना बीमा मिलेगा

जुलाई 2019 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा राज्यसभा को दी गई जानकारी के अनुसार मृत्यु के मामले में प्रति व्यक्ति 6,00,000 रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और हर घटना में अधिकतम 30 लाख रु की लिमिट के साथ प्रति व्यक्ति अधिकतम 2 लाख रुपये के चिकित्सा खर्च को कवर किया जाता है। संपत्ति के नुकसान के मामले में, यह ग्राहक के रजिस्टर्ड परिसर में प्रति घटना अधिकतम 2,00,000 रुपये को कवर करता है।

कैसे करें क्लेम

कैसे करें क्लेम

सभी पंजीकृत एलपीजी उपभोक्ता पीएसयू तेल कंपनियों द्वारा ली गई बीमा पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं। दुर्घटना के मामले में आपको डिस्ट्रिब्यूटर को तुरंत लिखित रूप में सूचित करना होगा। इसके बाद वो संबंधित तेल कंपनी और बीमा कंपनी को इसके बारे में सूचित करता है। तेल कंपनियों द्वारा दुर्घटना से होने वाले बीमा क्लेम की औपचारिकताओं को पूरा करने में शामिल ग्राहक या परिजनों को सहायता की पेशकश की जाती है।

गैस सिलेंडर की कीमत

गैस सिलेंडर की कीमत

हाल ही में घरेलू गैस सिलेंडर 15 रुपये महंगा कर दिया गया है। पेट्रोलियम कंपनियों ने बगैर सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर का रेट बढ़ाया था। अब दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 899.5 रुपये का हो गया है। इसके अलावा मुंबई में ये 899.5 रुपये, कोलकाता में 926 रुपये और चेन्नई में 915.5 रुपये में उपलब्ध है। इससे पहले दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर 884.5 रुपये का था। वहीं कोलकाता में रेट सिलेंडर 911 रुपये, मुम्बई में 884.5 रुपये और चेन्नई में 900.5 रुपये था। 1 अक्टूबर 2201 को ही पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर को 43 रुपये महंगा किया था। इसके बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम का कमर्शियल गैस सिलेंडर का रेट 1,736.5 रुपये हो गया।

English summary

LPG Cylinder Gets Free Insurance Of Lakhs Know How To Take It

Many people may be unaware that there is an insurance facility for injuries, death and property damages due to gas cylinder explosion. Yes, in such a situation, insurance of lakhs of rupees is available.
Story first published: Saturday, October 16, 2021, 16:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X