For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : Free में देगी कई सुविधाएं, जानिए कैसे उठाएं फायदा

|

नई द‍िल्‍ली, 29 अप्रैल। अब हर चीज डिजिटल हो गयी है। बैंकिंग से लेकर निवेश तक सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है। इसीलिए देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलाआईसी भी अब अपनी सेवाएं ऑनलाइन करती जा रही है। अब एलआईसी अपने ग्राहकों से डिजिटल पेमेंट लेती है। इसके लिए बकायदा कंपनी ने अपने ग्राहकों से कहा भी है कि वे उसे डिजिटल पेमेंट करें। वैसे भी कोरोना के कारण आपका घर से बाहर निकलना सुरक्षित नहीं है। इसलिए ऑनलाइन पेमेंट ही बेस्ट ऑप्शन है। आप भी एलआईसी की ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल कर आसानी से पैसा जमा कर सकते हैं। आपको कई सारी सुविधाएं एलआईसी फ्री में देगी।

 

LIC : एक किस्त देकर पाएं हर महीने 4957 रु, जिंदगी भर मिलेगा पैसा

घर बैठे करें ये काम

घर बैठे करें ये काम

एलआईसी के ग्राहक एक क्लिक में प्रीमियम भर सकते हैं और वो भी घर बैठे। साथ ही आप लोन और लोन पर ब्याज भी चुका सकते हैं। इसके लिए आपको एलआईसी की किसी शाखा में नहीं जाना होगा। आप कंप्यूटर या स्मार्टफोन से भी पॉलिसी के प्रीमियम की पेमेंट कर सकते हैं। सभी ग्राहकों को यह सर्विस पॉलिसी पर लिए गए लोन और लोन पर व्याज की पेमेंट करने के लिए भी मिलेगी।

पहले करना होगा ये काम

पहले करना होगा ये काम

ऊपर बताई गई सर्विसेज का लाभ उठाने से पहले आपको एक जरूरी काम करना होगा। वो जरूरी काम है एलआईसी की किसी शाखा से एनईएफटी और कॉन्टैक्ट डिटेल को अपडेट कराना। एक बार आप एनईएफटी और कॉन्टैक्ट डिटेल को अपडेट करा लेंगे तो आसानी से कंपनी की डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। फिर आप ऑनलाइन ही एडवांस प्रीमियम का भी भुगतान कर सकेंगे।

फ्री मिलेंगी सुविधाओं
 

फ्री मिलेंगी सुविधाओं

इनमें से किसी भी सुविधा के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। आपको घर बैठे ऑनलाइन ही प्रीमियम के लिए की गयी पेमेंट के लिए रिसीट भी मिल जाएगी। साथ ही आप पॉलिसी स्टेटस, लोन स्टेटस और क्लेम स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। ग्राहक चाहें तो ऑनलाइन रिसीट का प्रिंट आउट भी ले सकेंगे। आप जिन तरीकों से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं उनमें यूपीआई, नेट बैंकिंग, कार्ड के जरिये, अमेजॉन पे, ई वॉलेट, फोन पे, पेटीएम और गूगल पे शामिल हैं।

एलआईसी ने बनाया रिकॉर्ड

एलआईसी ने बनाया रिकॉर्ड

एलआईसी ने कोरोना काल में 1.84 लाख करोड़ रुपये का प्रीमियम हासिल कर नया रिकॉर्ड बना दिया। इससे भी अहम बात यह रही कि कंपनी ने इस दौरान अपने पॉलिसीधारकों को 1.34 लाख करोड़ रुपये का भुगतान भी किया। इसी तरह वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान पहली बार एलआईसी ने फर्स्ट ईयर प्रीमियम इनकम के रूप में 56,406 करोड़ रुपये हासिल किया है। पिछला साल काफी चुनौतिपूर्ण रहा, मगर बावजूद इसके एलआईसी ने अच्छा प्रदर्शन किया।

करोड़ों पॉलिसी बेचीं

करोड़ों पॉलिसी बेचीं

एलआईसी ने बीते वर्ष के दौरान 2.10 करोड़ बीमा पॉलिसीज बेची हैं। इसमें से 46.72 लाख पॉलिसीज सिर्फ मार्च 2021 में ही बेची गई हैं। बीमा पॉलिसीज के मामले में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी मार्च 21 के दौरान 81.04 प्रतिशत रही। वहीं पिछले साल यह हिस्सेदारी 74.58 फीसदी थी। वहीं एलआईसी की फर्स्ट ईयर प्रीमियम में बाजार हिस्सेदारी इस साल मार्च में 64.74 फीसदी रही, जबकि पूरे साल के दौरान यह 66.18 प्रतिशत है।

English summary

LIC will provide many facilities for Free know how to take advantage

You can also easily deposit money using LIC's online services. LIC will give you many facilities for free.
Story first published: Thursday, April 29, 2021, 17:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X