For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC का बच्चों के लिए स्पेशल प्लान, 18 साल तक हो जाएगा मालामाल

|

नई दिल्ली, अप्रैल 21। आज के समय में अगर आप अपने बच्चों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो समय से पहले तैयारी जरूरी है। चाहे आप बच्चों की शिक्षा के लिए पैसा जमा करें या फिर उनकी शादी के लिए आपको उनके बचपन से ही प्लानिंग करनी होगी। आप बच्चों के फ्यूचर के लिए कई तरह से पैसे जमा कर सकते हैं। इनमें पीपीएफ, एफडी और म्यूचुअल फंड आदि शामिल हैं। इसी तरह एक और ऑप्शन है, जिससे आपका बेटा/बेटी 18 साल की आयु तक पहुंचने पर लखपति हो जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना की डिटेल।

 

एलआईसी का न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान

एलआईसी का न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान

अगर आप भी बच्चों के फ्यूचर को लेकर टेंशन में हैं तो एलआईसी का न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान लें। इस प्लान में आप बच्चे का जन्म होते ही निवेश शुरू कर सकते हैं। इससे होगा ये कि जब आपका बच्चा व्यस्क होगा तो उसके पास एक बड़ी रकम होगी। इस पैसे का इस्तेमाल बच्चे की शिक्षा, शादी या किसी अन्य जरूरत में इस्तेमाल किया जा सकता है।

जानिए न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के फायदे

जानिए न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान के फायदे

न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान को लेने के लिए बच्चे की अधिकतम आयु 12 साल होनी चाहिए। ये एक बीमा योजना है। इसमें कम से कम 1 लाख रु का निवेश किया जा सकता है। अधिकतम आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते है। यह योजना 25 सालों के लिए होती है। अब जानते हैं कि कैसे बच्चा 18 साल पर लखपति बन सकता है।

कितना करना होगा निवेश
 

कितना करना होगा निवेश

इस योजना में बच्चे को 18, 20 और 22 साल की आयु पर सम एश्योर्ड का 20-20 फीसदी राशि का भुगतान किया जाता है। जबकि 25 साल की आयु पर बची हुई 40 फीसदी रकम दी जाती है। अगर आप इस योजना में 5 लाख रु का बीमा करवाएं, तो उसे 18 साल पर ही 1 लाख रु मिलेंगे। जबकि 20 और 22 साल की आयु पर भी 1-1 लाख रु का भुगतान किया जाएगा। आखिर में 25 साल की आयु पर बाकी के 2 लाख रु मिलेंगे।

मिलता है बोनस

मिलता है बोनस

बच्चे के मैच्योरिटी पर बकाया राशि पर बोनस भी मिलेगा। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो परिवार को सिम्पल बोनस और फाइन एडिशनल बोनस दिया जाता है। जो लोग पॉलिसी खरीदने में रुचि रखते हैं, वे सालाना, छमाही, त्रैमासिक या मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। कंपनी प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ग्रेस पीरियड की सुविधा भी प्रदान करती है।

क्या होता है ग्रेस पीरियड

क्या होता है ग्रेस पीरियड

ग्रेस पीरियड का मतलब है कि प्रीमियम अदा करने के लिए अतिरिक्त समय। यदि किसी ने वार्षिक, अर्ध-वार्षिक या त्रैमासिक प्रीमियम का भुगतान करने का ऑप्शन चुना है, तो उसे 30 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलेगा। दूसरी ओर, यदि प्रीमियम का मासिक भुगतान किया जाता है, तो इस मामले में दिया जाने वाला अतिरिक्त समय 15 दिन है। आपको इस पॉलिसी में रिवाइवल ऑप्शन की भी सुविधा मिलती है। यानी अगर प्रीमियम का भुगतान करने के कारण पॉलिसी इनेक्टिव हो जाए तो आप इसे फिर से चालू करवा सकते हैं।

LIC : एक किस्त देकर पाएं हर महीने 4957 रु, जिंदगी भर मिलेगा पैसा

English summary

lic new childrens money back plan child will be millionaire at the age of 18

Bonus will also be available on the outstanding amount on maturity of the child. If the policyholder dies during the policy term, the family is given a simple bonus and a final additional bonus.
Story first published: Wednesday, April 21, 2021, 16:20 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X