For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC Multicap Fund लांच, जानिए फायदा कराएगा या नहीं

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 6। एलआईसी म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए एक मल्टीकैप फंड स्कीम लेकर आई है। म्यूचुअल फंड की यह स्कीम निवेश के लिए खुल चुकी है। इस म्यूचुअल फंड स्कीम में 20 अक्टूबर तक निवेश किया जा सकता है। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जिसमें कभी भी निवेश किया जा सकेगा और कभी भी इससे निकला जा सकेगा। एलआईसी म्यूचुअल फंड का यह न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) 2 नवंबर 2022 को रोज बिक्री और खरीद के लिए खुल जाएगा।

 
LIC Multicap Fund लांच, जानिए फायदा कराएगा या नहीं

जानिए एलआईसी म्यूचुअल फंड की मल्टी कैप स्कीम की निवेश योजना

कंपनी ने बताया है कि इस स्कीम के तहत जुटाया गया पैसा शेयर बाजार की सभी तरह की कंपनियों में लगाया जाएगा। लेकिन लार्ज कैप में न्यूनतम 25 फीसदी, मिड कैप में न्यूनतम 25 फीसदी और स्माल कैप शेयरों में भी न्यूनतम 25 फीसदी पैसा लगाया जाएगा। इसके बाद बचा 25 पैसा जहां भी अच्छी प्राफिट की संभावना नजर आएगी, वहां पर निवेश किया जाएगा।

10 रुपये की एनएवी पर जारी होगी यूनिट

एलआईसी मल्टी कैप फंड जब 2 नबंवर 2022 को बिक्री और खरीद के लिए खुलेगा, तो उसकी एनएवी 10 रुपये की होगी। इसके बाद यह एनएवी शेयर बाजार के प्रदर्शन के हिसाब से रोजाना बदलती रहेगी। इस स्कीम में निवेशक चाहें तो एकमुश्त निवेश कर सकते हैं, या एसआईपी के माध्यम से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

 
LIC Multicap Fund लांच, जानिए फायदा कराएगा या नहीं

जानिए मल्टी कैप फंड स्कीमों की खासियत

आमतौर पर म्यूचुअल फंड लार्ज कैप, मिड कैप या स्मॉल कैप में ही निवेश को टार्गेट करके स्कीम लांच करती हैं। एनएफओ लाने से पहले ही म्यूचुअल फंड कंपनियों को बताना पड़ता है कि वह निवेशकों से एकत्र पैसों का कहां पर निवेश करेंगी। बाद में इस लक्ष्य को बदला नहीं जा सकता है। ऐसे में अगर किसी स्कीम का लक्ष्य लार्ज कैप है या स्मॉल कैप है, तो यह म्यूचुअल फंड स्कीमें ऐसे शेयर में ही निवेश कर पाती हैं। लेकिन मल्टीकैप में यह प्रतिबंध नहीं होता है। यह पहले सही अपना निवेश लक्ष्य काफी व्यापक रखती हैं। ऐसे में शेयर बाजार में चाहे तेजी आए या गिरावट, यह म्यूचुअल फंड स्कीमें अपने फायदे का मौका खोज ही लेती हैं। यही कारण है कि आजकल मल्टीकैप फंड फंड काफी लोकप्रिय हो रहे हैं।

SIP Calculator : जानिए 1000 रु महीना कैसे बनेगा 1 करोड़ रुपयेSIP Calculator : जानिए 1000 रु महीना कैसे बनेगा 1 करोड़ रुपये

English summary

LIC Mutual Fund launches multi cap scheme know details before investing

LIC Mutual Fund's multi cap scheme will be free to invest anywhere up to 25 per cent of the total fund, apart from investing in large cap, mid cap and small cap stocks.
Story first published: Thursday, October 6, 2022, 16:30 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X