For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : सिर्फ एक प्रीमियम से होगा लाइफटाइम पेंशन का इंतजाम, हर महीने मिलेगा पैसा

|

नई दिल्ली, दिसंबर 7। देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कुछ समय पहले जीवन शांति पॉलिसी शुरू की थी। इस स्कीम की खासियत योजना के तहत मिलने वाली पेंशन है। कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश करके जिंदगी भर मासिक पेंशन ले सकता है। आप न्यू जीवन शांति पॉलिसी से अपने रिटायरमेंट के बाद के खर्चों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है, जिसमें पॉलिसीधारक के पास सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ डिफर्ड एन्युटी के बीच चुनने का ऑप्शन होता है। आज के समय में आप पैसों के मामले में किसी पर निर्भर नहीं कर सकते। बेहतर है कि आप अपना इंतजाम खुद करें। इसके लिए एलआईसी की यह स्कीम आपके काफी काम आ सकती है।

 

LIC : सिर्फ 1 प्रीमियम का करें भुगतान, फिर जीवन भर हर महीने पाएं 12000 रु

कितने साल बाद पेंशन

कितने साल बाद पेंशन

इमीडिएट एन्युटी के विकल्प के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद आपको पेंशन की सुविधा मिल जाएगी। वहीं डिफर्ड एन्युटी ऑप्शन में पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा शुरू हो सकती है। आप चाहें तो तुरंत अपनी पेंशन शुरू कर सकते हैं और चाहें तो बाद में भी शुरू कर सकते हैं। यदि आप अभी 40 साल के हैं, आप 5 लाख रुपये एक साथ इस योजना में निवेश करेंगे, तो आपके पास तुरंत या 5, 10, 15 या 20 साल बाद पेंशन शुरू करने का विकल्प होगा।

कितनी मिलेगी पेंशन
 

कितनी मिलेगी पेंशन

इस योजना के तहत पेंशन की राशि निश्चित नहीं है। यह आपकी निवेश राशि, आयु और डिफर्ड अवधि पर निर्भर करता है। यहां दो बातें ध्यान देने वाली हैं। डिफर्ड अवधि जितनी लंबी होगी (जो निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि होती है) या जितनी अधिक आयु होगी, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी।

कम से कम कितना निवेश

कम से कम कितना निवेश

योजना के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 150,000 रुपये है। हालांकि कुछ मामले ऐसे हैं जहां न्यूनतम एन्युटी और 150,000 रुपये का न्यूनतम खरीद मूल्य लागू नहीं होगा। बाकी अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। पॉलिसी शुरू करने के लिए न्यूनतम आयु लिमिट 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तय की गयी है। आपको जीवन शांति योजना के तहत लोन भी मिल सकता है। पेंशन शुरू होने के 1 साल बाद आप लोन ले सकते हैं। पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं।

एन्युटी के अलग-अलग ऑप्शन

एन्युटी के अलग-अलग ऑप्शन

उपलब्ध एन्युटी के अलग-अलग ऑप्शन हैं। इनमें वार्षिक, छमाही, तिमाही और मासिक हैं। एन्युटी कुछ समय के अंतराल पर मिलेगी, जैसे कि 1 वर्ष, 6 महीने, 3 महीने और 1 महीने। 5 से 20 वर्ष के अंतराल पर विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत, जीवन शांति योजना में आपकी जमा राशि पर 8.79 से 21.6 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से पेंशन का विकल्प मिलता है।

जानिए बाकी नियम

जानिए बाकी नियम

योजना के तहत विभिन्न एन्युटी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के तरीके उपलब्ध हैं। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता। इस प्लान को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। यह प्लान एलआईसी के पुराने प्लान जीवन अक्षय की तरह ही है।

English summary

LIC Lifetime pension will be arranged with only one premium money will be available every month

The minimum purchase price for the plan is Rs 150,000. However, there are some cases where the minimum annuity and minimum purchase price of Rs 150,000 will not be applicable.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X