For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC ने यहां से कमाए 37000 करोड़ रु, आपके पास भी है मौका

|

नई दिल्ली, मई 2। देश की सबसे बड़ी बीमा और सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने पिछले वित्त वर्ष (2020-21) में इक्विटी निवेश से 37,000 करोड़ रुपये का प्रोफिट कमाया। यह राशि उससे पिछले वित्त वर्ष (2019-20) में कमाए गए 25,625 करोड़ रुपये के प्रोफिट से 44.4 फीसदी अधिक है। अहम बात यह है कि कंपनी ने अपने 65 साल के इतिहास में इक्विटी बाजार से 2020-21 में सबसे अधिक मुनाफा कमाया। शेयर बाजार एक ऐसी जगह है, जहां से आप भी कमाई कर सकते हैं। मगर आपको अच्छे शेयर खरीदने होंगे ताकि नुकसान न हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी देश की सबसे बड़ी संस्थागत निवेशक है। इसने पिछले वित्त वर्ष में शेयर बाजार में 94000 हजार करोड़ रु का निवेश किया।

 

Face Mask Business : मदद भी करें और कमाई भी, ऐसे होगी शुरुआत

कहां से कमाती है मुनाफा

कहां से कमाती है मुनाफा

एलआईसी मुख्य रूप से अपने गैर-लिंक्ड पोर्टफोलियो से प्रोफिट कमाती है, जिसमें पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी शामिल हैं। एलआईसी का रिकॉर्ड मुनाफा कंपनी के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें अपने निवेश पर बेहतर बोनस और रिटर्न मिलेगा। इस बीच सरकार को एलआईसी से उच्च लाभांश भी मिलेगा। पिछले साल मार्च में चार साल के निचले स्तर पर पहुंचने के बाद तेजी से वापसी करने वाले इक्विटी बाजार के मजबूत प्रदर्शन की बदौलत एलआईसी को रिकॉर्ड लाभ हुआ।

किन सेक्टरों में किया निवेश

किन सेक्टरों में किया निवेश

एलआईसी ने मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, फाइनेंशियल सर्विसेज, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, ऑटोमोबाइल, मेटल्स एंड माइनिंग, हार्डवेयर, एंटरटेनमेंट और सर्विसेज जैसे सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया, जो कॉविड महामारी के कारण बुरी तरह प्रभावित हुईं। जब पिछले वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में इक्विटी बाजारों ने गिरावट से वापसी की, तो एलआईसी अपने निवेश पर रिकॉर्ड मुनाफा दर्ज करने में कामयाब रही।

आगे की रणनीति क्या है
 

आगे की रणनीति क्या है

अब एलआईसी ऊपर बताए गए सेक्टरों में अपना निवेश कम कर रही है और नए क्षेत्रों की तरफ ध्यान केंद्रित कर रही है। ये उन सेक्टरों में फिर से निवेश कर रही है, जहां ये कोरोना संकट से पहले थोड़ा-बहुत निवेश किया करती थी।

इस सेक्टर में कम किया निवेश

इस सेक्टर में कम किया निवेश

एलआईसी ने सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक इंफ्रा इंडस्ट्रीज में अपने निवेश में भारी कटौती की है। इस सेक्टर में एलआईसी का निवेश मार्च 2020 में 24,000 करोड़ रुपये से घटकर अब केवल 4,100 करोड़ रुपये रह गया। आईटी और सॉफ्टवेयर क्षेत्र में, एलआईसी का निवेश मार्च 2020 में 55,000 करोड़ रुपये से घटकर अब 11,600 करोड़ रुपये हो गया है, क्योंकि अधिकांश आईटी कंपनियों का कारोबार अमेरिका और यूरोप में मांग में कमी के कारण कम हुआ है।

इस सेक्टर पर लगाया दांव

इस सेक्टर पर लगाया दांव

वर्तमान में एलआईसी ने फार्मा क्षेत्र में अधिकतम निवेश किया है, जो चल रही महामारी के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक है। फार्मा सेक्टर को कोरोना काल में सबसे अधिक मुनाफा हुआ है और आगे भी यही स्थिति बरकरार रह सकती है। फार्मा में एलआईसी का निवेश वित्त वर्ष 2020-21 में 17,700 करोड़ रुपये के मुकाबले अब 37,000 करोड़ रुपये से अधिक है। यानी एलआईसी को भी इस सेक्टर से काफी उम्मीद है।

English summary

LIC has earned Rs 37000 crore from stock market you also have a chance

LIC earns a profit primarily from its non-linked portfolio, which includes traditional life insurance policies. LIC's record profits are good news for the company's policyholders as they will get better bonuses and returns on their investments.
Story first published: Sunday, May 2, 2021, 15:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X