For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : ग्राहकों के लिए खुशखबरी, क्लेम सेटलमेंट में होगी आसानी

|

नई द‍िल्‍ली, मई 8। एलआईसी ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच अपने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए क्लेम सेटलमेंट जरूरतों में राहत देने का ऐलान किया है। इससे अब एलआईसी के ग्राहकों के लिए क्लेम सेटलमेंट में काफी आसानी होगी। मौजूदा हालात में जहां अस्पताल में किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हुई हो, तो डेथ क्लेम के तुरंत निपटान की सुविधा के लिए, नगरपालिका के मृत्यु प्रमाण पत्र के बदले, एलआईसी ने मृत्यु का वैकल्पिक प्रूफ पेश करने की अनुमति दी है।

 

LIC ने यहां से कमाए 37000 करोड़ रु, आपके पास भी है मौका

कौन से प्रूफ दिए जा सकते हैं

कौन से प्रूफ दिए जा सकते हैं

मृत्यु के अन्य प्रूफ में मृत्यु प्रमाण पत्र, डिस्चार्ज समरी / डेथ समरी जिसमें सरकार / ईएसआई (कर्मचारियों का राज्य बीमा) / सशस्त्र बल / कॉर्पोरेट अस्पताल द्वारा जारी मृत्यु की तारीख और समय शामिल हो और एलआईसी वर्ग-I के अधिकारियों या 10 साल से अधिक सेवा दे चुके डेवलपमेंट अधिकारियों द्वारा उस पर हस्ताक्षर किए गए हों। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके साथ श्मशान / दफन प्रमाणपत्र या संबंधित प्राधिकरण द्वारा जारी ऑथेंटिक आईडेंटिफाइंग रिसीट को जमा किया जाना चाहिए।

किसी भी ब्रांच में जमा करें डॉक्यूमेंट्स
 

किसी भी ब्रांच में जमा करें डॉक्यूमेंट्स

एलआईसी ने कहा है कि अन्य मामलों में नगरपालिका मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता पहले की तरह होगी ही। जहां तक डॉक्यूमेंट्स जमा करने की बात है तो सर्विसिंग ब्रांच में क्लेम सेटलमेंट के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में पॉलिसीधारकों के सामने आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने ड्यू मैच्योरिटी सर्वाइवल बेनेफिट क्लेम के लिए किसी भी करीबी एलआईसी कार्यालय में दस्तावेज जमा करने की अनुमति दी है।

शुरू की वीडियो कॉल प्रोसेस

शुरू की वीडियो कॉल प्रोसेस

एलआईसी के अनुसार रिटर्न ऑफ कैपिटल ऑप्शन वाली एन्युइटीज के मामले में 31 अक्टूबर 2021 तक ड्यू एन्युइटीज के लिए लाइफ सर्टिफिकेट पेश करने से छूट दी मिलेगी। अन्य मामलों में ईमेल के जरिए भेजे गए लाइफ सर्टिफिकेट्स को भी स्वीकार किया जाएगा। एलआईसी ने वीडियो कॉल प्रोसेस के माध्यम से जीवन प्रमाणपत्र की खरीद भी शुरू की है।

जानिए बाकी नयी सुविधाएं

जानिए बाकी नयी सुविधाएं

जीवन बीमाकर्ता ने इंस्टैंट सेटलमेंट के लिए कस्टमर पोर्टल के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन एनईएफटी रिकॉर्ड करने और पेश करने की सुविधा भी शुरू की है। एलआईसी ने कहा कि इसके सभी ऑफिस 10 मई, 2021 से सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 से शाम 5:30 बजे तक खुले रहेंगे। यानी अब इसके ऑफिस सप्ताह में 6 दिन के बजाय 5 दिन काम करेंगे।

कैसे खरीदें पॉलिसी

कैसे खरीदें पॉलिसी

एलआईसी ने यह भी कहा है कि पॉलिसीधारक इसकी वेबसाइट (www.licindia.in) पर बीमा पॉलिसी खरीदने, रिन्यूअल प्रीमियम की पेमेंट, लोन के लिए आवेदन करने, लोन की अदायगी और लोन के ब्याज और एडरेस बदलने सहित अन्य सेवाओं के लिए भी लॉग इन कर सकते हैं।

English summary

LIC Good news for customers claim settlement will be easy

According to LIC, in case of annuities with return of capital option, till 31 October 2021, the life certificate for DU annuities will be exempted.
Story first published: Saturday, May 8, 2021, 12:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X