For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : कर्मचारियों की इस हफ्ते से हो गई मौज, वेतन भी बढ़ चुका है

|

नई दिल्ली, मई 10। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने आज से अपने कर्मचारियों को बड़ा तौहफा दिया है। हालांकि इससे आमलोगों को थोड़ा दिक्कत होगी। आज से एलआईसी के कर्मचारियों को हफ्ते में 5 दिन ही काम करना होगा, लेकिन वहीं शनिवार को एलआईसी आफिस बंद होने से आमलोगों को थोड़ा दिक्कत उठानी पड़ेगी। अभी तक एलआईसी के कार्यालय शनिवार को भी खुलते थे। देश में लाखों लोग ऐसे हैं, जिनकी शनिवार को छुट्टी होती है। यह लोग शनिवार को एलआईसी के कार्यालय में जाकर अपना काम करा लेते थे। लेकिन अब यह नहीं हो पाएगा। वही कुछ दिन पहले ही एलआईसी कर्मचारियों को भारी भरकम वेतन बढ़ोत्तरी का भी तोहफा सरकार की तरफ से मिल चुका है।

 

आज से लागू हुआ नया नियम

आज से लागू हुआ नया नियम

एलआईसी आज से याी 10 मई 2021 से देश के अपने सभी कार्यालयों में सप्ताह में 5 दिन काम काम का नियम लागू हो गया है। एलआईसी में शनिवार को अब अवकाश का दिन रहा करेगा। एलआईसी ने इस सबंध में एक सार्वजनिक नोटिस, जारी किया है। इसमें कहा गया है कि 15 अप्रैल 2021 की अधिसूचना में भारत सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के लिए प्रत्येक शनिवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। एलआईसी ने एक आधिकारिक नोटिस जारी कर यह सूचना दी है। जहां तक नए वर्क कल्चर की बात है तो 10 मई से एलआईसी के कार्यालय सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे। एलआईसी के यह कार्यालय सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजे से शाम के 5.30 बजे काम करेंगे।

ऑनलाइन मिलती रहेगी सुविधा
 

ऑनलाइन मिलती रहेगी सुविधा

एलआईसी अपने बीमाधाकरों को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करता रहेगा। एलआईसी की वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाकर आप अपना काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके अलावा कोरोना संकट के बीच अपने ग्राहकों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए एलआईसी ने दावे के निपटान से जुड़ी शर्तों में कुछ ढील देने का घोषणा भी की है।

LIC SIIP : कमाल की पॉलिसी, थोड़े से निवेश को बना दे 70 लाख रुपये

एलआईसी कर्मचारियों का वेतन भी खूब बढ़ेगा

एलआईसी कर्मचारियों का वेतन भी खूब बढ़ेगा

इसके अलावा एलआईसी कर्मचारियों को जल्द ही वेतन में भारी भरकम बढ़ोत्तरी मिलने वाली है। वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने वेतन संशोधन बिल को मंजूरी दे दी है। इससे 1 लाख से ज्यादा एलआईसी कर्मचारियों को वेज रिवीजन बिल से फायदा होगा। जानकारी के अनुसार वेतन बिल में स्वीकृत बढ़ोतरी 16 फीसदी बताई तक बताई जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई भत्ते (डीए) के 100 फीसदी बेअसर होने के बाद 15 फीसदी की लोडिंग बढ़ोतरी दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एलआईसी कर्मचारियों के लिए एक अतिरिक्त विशेष भत्ता भी पेश किया गया है। भत्ते को डीए गणना के उद्देश्य के लिए माना जाएगा, लेकिन यह मकान किराया भत्ता (एचआरए), शहर प्रतिपूरक भत्ता (सीएसए), भुगतान किए गए अवकाश की अदायगी, ग्रेच्युटी, सुपरनेशन लाभ, आदि पर लागू नहीं होगा। यह विशेष भत्ता 1,500 रुपये से लेकर 13,500 रुपये प्रति माह के बीच रहेगा।

Read more about: lic एलआईसी
English summary

LIC employees will work 5 days a week from 10 May 2021 Five Day Week

LIC has given a 'Five Day Week' gift to employees after increasing their salary.
Story first published: Monday, May 10, 2021, 15:26 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X