For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिसंबर में LPG सिलेंडर पर सब्सिडी का पैसा मिलेगा या नहीं, जानिए

|

नयी दिल्ली। एलपीजी सिलेंडर उपयोगकर्ताओं को मई महीने से ही सब्सिडी का पैसा नहीं मिला है। असल में मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत एक जैसी ही रही है। इसीलिए आपको सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही थी। जुलाई से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम भी समान रहे हैं। मगर अब दिसंबर में एलपीजी सिलेंडर महंगा हुआ है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में एक साथ 50 रु का इजाफा कर दिया है। इससे 14.2 किलो वाले गैस सिलेंडर का दाम 594 रु से बढ़ कर 644 रु हो गए हैं। इस आधार पर आपको बढ़ी हुई राशि बतौर सब्सिडी मिल सकती है।

कहां कितने दाम
 

कहां कितने दाम

50 रु की बढ़ोतरी से 14.2 किलोग्राम गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिसंबर महीने में दिल्ली में 644 रुपये रहेगी। वहीं कोलकाता में उपयोगकर्ताओं को 670.50 रुपये देने होंगे। उधर मुंबई में भी सिलेंडर 644 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा चेन्नई में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 660 रुपये होगी। आईओसी इंडेन ब्रांड के तहत गैस सिलेंडर की सप्लाई करती है।

क्यों हुई सब्सिडी मिलना बंद

क्यों हुई सब्सिडी मिलना बंद

बता दें कि गैस सिलेंडर की सब्सिडी में पिछले एक साल में लगातार कटौती हुई। इस बीच सब्सिडी वाला सिलेंडर के दाम 100 रु बढ़ गए, जिसके नतीजे में सब्सिडी जीरो हो गई। जुलाई 2019 में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर (बिना सब्सिडी वाले) की कीमत 637 रु थी, जो कटौती के बाद 594 रु रह गई थी। जुलाई 2019 में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 495 रुपये थी, जो बढ़ कर 594 रु है। दोनों तरह के सिलेंडर की कीमत एक समान हो जाने से सब्सिडी आना बंद हो गई। मगर अब दाम बढ़ने से सब्सिडी मिल सकती है।

हर महीने बदलते हैं दाम
 

हर महीने बदलते हैं दाम

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है। सिलेंडर की कीमतें समीक्षा के बाद हर महीने संशोधित होती हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं कि सिलेंडर के दाम घटेंगे या बढ़ेंगे ही। दिसंबर से पहले जुलाई 2019 में रेट बदले थे। कोरोनोवायरस की चल रही महामारी के कारण सरकारी तेल कंपनियां लगातार दबाव में हैं। इसीलिए दिसंबर में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी किया गया है।

सरकार ने कितनी राशि सब्सिडी के लिए आवंटित की

सरकार ने कितनी राशि सब्सिडी के लिए आवंटित की

सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी के रूप में 40,915 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। ये पिछले वित्त वर्ष के लिए आवंटित 38,569 करोड़ रुपये से 6 प्रतिशत अधिक है। इसमें से चालू वर्ष के लिए एलपीजी सब्सिडी आवंटित राशि को बढ़ा कर 37,256.21 करोड़ रुपये कर दिया गया है। केंद्र सरकार उपयोगकर्ताओं को 14.2 किलो वाले 12 सिलेंडर सस्ते रेट पर मुहैया करती है। आप तो इन सिलेंडरों को मार्केट में मौजूदा रेट पर खरीदते हैं, पर सरकार सब्सिडी देती है। इससे आपको सिलेंडर सस्ता पड़ता है। ये पैसा सीधा आपके खाते में आता है।

अप्रैल में आया बड़ा बदलाव

अप्रैल में आया बड़ा बदलाव

अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी के दाम नीचे आ गए थे। इससे मई में सिलेंडर की कीमत 162.50 रु कम होकर 581.50 रु पर आ गई थी। फिर जून और जुलाई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर और सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमतों में बराबर बढ़ोतरी देखी गई।

LPG : 100 रु से कम में मिलेगा Gas Cylinder, जानिए कैसे

English summary

Know whether you will get subsidy money on LPG cylinders in December

With the increase of Rs 50, the price of 14.2 kg non-subsidized LPG cylinder will be Rs 644 in Delhi in December. In Kolkata, users will have to pay Rs 670.50.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?