For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

100 रुपये के पुराने नोट पर जानें RBI ने क्या कहा

|

नई द‍िल्‍ली। हाल ही में एक खबर आई है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही कुछ और नोटों को चलन से बाहर करने जा रहा है। इससे पहले आरबीआई 1000, 500 रु के बाद अब चलन से बाहर कर चुका है। बताया जा रहा था कि अब आरबीआई 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट को बाहर कर सकता है। हालांकि यह सच नहीं है। मीडिया और सोशल मीडिया में गलत जानकारी के चलते यह खबर तेजी से फेल गई थी। हालांकि सच यह है कि आरबीआई ने यह कहा है कि देश की बैंकों की शाखाओं में जो 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट खराब नोट हैं, उनको वापस लेगा। लेकिन मीडिया में यह खबर गलती तरीके से आ गई है, जिसने लोगों की चिंताएं बढ़ा दीं।

 
100 रुपये के पुराने नोट पर जानें RBI ने क्या कहा

10 रु का ये नोट दिलाएगा काफी पैसा, चेक करें आपके पास तो नहीं

लोगों पर नहीं पड़ेगा असर

लोगों पर नहीं पड़ेगा असर

100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोटों के चलन में बन रहेंगे। आरबीआई ने साफ किया है कि इस फैसले से आमलोगों को फर्क नहीं पड़ेगा। रिजर्व बैंक के मुताबिक मार्च -अप्रैल के बाद से वह बैंक की शाखाओं से सभी पुराने नोट वापस ले लेगा। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेज बी महेश की ओर से दी गई है।

 नए नोट पहले से ही आ चुके हैं सर्कुलेशन में

नए नोट पहले से ही आ चुके हैं सर्कुलेशन में

दरअसल 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के पुराने नोट के बदले नए नोट पहले से ही सर्कुलेशन में आ चुके हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से 100 रुपए का नया नोट साल 2019 में जारी किया गया था।

 नोटबंदी के बाद जारी किए थे 2000 रु और 200 रु के नोट
 

नोटबंदी के बाद जारी किए थे 2000 रु और 200 रु के नोट

दरअसल 10 रुपए के सिक्कों को लेकर बाजार में कई तरह की अफवाह फैलाई जाती है कि यह मान्य नहीं है। ऐसे सिक्के जिनपर रुपी का चिन्ह मार्क नहीं है कई ट्रेडर्स या छोटे दुकानदार उसे लेने से मना कर देते हैं। इसपर आरबीआई का कहना है कि यह बैंक के लिए समस्या का विषय है इसिलए बैंक समय समय पर इस तरह की अफवाहों से बचने का सलाह जारी करता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2019 में जब 100 रुपए के नोट जारी किए तो तभी साफ कर दिया था कि पहले जारी किए गए सभी 100 रुपए के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद 2,000 रुपए के अलावा 200 रुपये के नोट जारी किए थे। वहीं एक हजार रूपये के नोट बंद कर दिए गए थे, जबकि पांच सौ के पुराने नोट को वापस ले लिया गया था। इसके बाद 100 रूपये, 50 रूपये, 20 और 10 रूपये के नए नोट जारी किए गए।

English summary

Know what RBI said on the old 100 rupee note

The Assistant General Manager of the RBI said that it plans to withdraw the old series of 100, 10 and 5 rupee notes by March.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X