For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LNG पंप : खुलेंगे 1000 स्टेशन, Petrol Pump की तरह होगी कमाई

|

नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल पंप की तरह ही एलएनजी स्टेशन बनाने की शुरुआत हो गई है। भारत सरकार इस परियोजना पर 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने जा रही है। इस बात की जानकारी खुद पेट्रोलियम मंत्रालय ने दी है। लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) ज्यादा दूरी की परिवहन सेवा देने वाले वाहनों जैसे बस व ट्रक के लिए ईंधन का एक अच्छा विकल्प है। एक बार अगर एलएनजी टैंक को फुल करा लिया तो यह आराम से 600 किलोमीटर से लेकर 800 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसके अलावा यह डीजल की तुलना में 30 से लेकर 40 फीसदी तक सस्ता भी होता है। देश में अभी वाहन ईंधन के रूप में पेट्र्रोल और डीजल के अलावा सीएनजी या ऑटो एलपीजी का ही उपयोग कर रहे हैं। सरकार अब एलएनजी स्टेशन खोलने की तैयारी में है, ऐसे में लोगों के पास एलएनजी पंप खोल कर पेट्रोल पंप जैसी कमाई का शानदार मौका भी होगा।

 

50 एलएनजी पंप से होगी शुरुआत

50 एलएनजी पंप से होगी शुरुआत

देश में 50 एलएनजी पंप खोलने से इसकी शुरुआत की जाएगी। वहीं योजना है कि अगले 3 साल में निजी क्षेत्र और सरकारी क्षेत्र में मिलाकर करीब 1000 एलएनजी पंप खोले जाएंगे। सरकार इस योजना पर करीब 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। ऐसे में एलएनजी स्टेशन खोलने का मौका लोगों को मिलेगा। अगर आप भी एलएनजी पंप खोलने के इच्छुक हैं तो पेट्रोलियम मंत्रालय के अलावा पेट्रोनेट और अन्य पेट्रोलियम कंपनियों की बेवसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ये है एलएनजी पंप को लेकर योजना

ये है एलएनजी पंप को लेकर योजना

केन्द्र सरकार शुरुआत में 50 एलएनजी पंप गोल्डन क्वार्डिलैटरल राजमार्ग पर तैयार करेगी। गोल्डन क्वार्डिलैटरल राजमार्ग चारों महानगरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को आपस में जोड़ते हैं। इसके बाद गोल्डन क्वार्डिलैटरल और प्रमुख राजमार्गों पर हर 200 किलोमीटर से लेकर 300 किलोमीटर के बीच में एक एलएनजी पंप खोलने की योजना तैयार की जा रही है।

इंडियन ऑयल खोलेगी 20 एलएनजी पंप
 

इंडियन ऑयल खोलेगी 20 एलएनजी पंप

सबसे पहले 50 में से 20 एलएनजी स्टेशंस इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) खोलेगी। इसके बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) 11, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड 11 और गेल 6 एलएनजी पंप तैयार करेगी। बाकी 2 एलएनजी पंप पेट्रोनेट एलएनजी तैयार करेगी। भारत में ईंधन के रूप में एलएनजी का पहली बार प्रयोग इंडियन ऑयल और टाटा मोटर्स ने 2015 में किया था। इसके बाद 2016 में पहली बार एलएनजी से चलने वाली बस लांच हुई थी। इसके बाद से ही एलएनजी का उपयोग का वाणिज्यिक तौर शुरू हुआ है।

जानिए पेट्रोनेट का बयान

जानिए पेट्रोनेट का बयान

पेट्रोनेट एलएनजी ने अपने एक बयान में कहा गया है कि वह पूरे देश में एलएनजी पंप खोलने की योजना पर काम कर रही है। इसमें प्रमुख राजमार्ग के किनारे एलएनजी स्टेशन स्थापित करने की योजना है। यदि इस प्रोजेक्ट में कोई ऑयल मार्केटिंग कंपनीज (ओएमसी), सीजीडी एंटिटीज या अन्य पार्टी भागीदार बनने की इच्छुक है, तो वे आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पेट्रोनेट का पूरा बयान पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक को क्लिक कर सकते हैं

https://www.petronetlng.com/PDF/Media%20Release_PLL_04.06.2020.pdf

गोबर से पेंट : सरकार से लें ट्रेनिंग और शुरू करें अपना Business, जम कर होगी कमाई

English summary

know how to open LNG pump Make money by opening LNG pumps like petrol pumps

The government is now preparing to open an LNG station, so people will also have a great chance of earning money by opening LNG pumps like petrol pumps.
Story first published: Wednesday, February 17, 2021, 10:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X