For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे से कैसे कमाया जाता है पैसा यहां जानिए, अगली दिवाली तक हो जाएंगे मालामाल

|

नयी दिल्ली। आपने अक्सर बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि पैसे से पैसा कमाया जाता है। ये सही भी है क्योंकि आप पैसा कमाने के लिए बिजनेस करें या निवेश दोनों ही चीजों के लिए पैसा चाहिए होगा। आपको ऑफिस में बोनस मिले या कोई साइड जॉब करके कुछ पैसा कमाएं तो इसी पैसे से आप मुनाफा कमा सकते हैं। आपके रोजाना के खर्चे सैलेरी से पूरे हो सकते हैं, इसलिए इस एक्स्ट्रा पैसे का क्या किया जाए? एक समझदार निवेशक के रूप में, जो लंबी अवधि की जरूरत के लिए पैसा जुटाना चाहता है, यह जानना जरूरी है कि अपनी मेहनत की कमाई को कैसे निवेश किया जाए ताकि लॉन्ग टर्म में उस पर कम्पाउंडिंग का फायदा मिले। इक्विटी से जुड़े इंस्ट्रूमेंट ऑप्शन (जैसे कि इक्विटी म्यूचुअल फंड) में लंबी अवधि के लिए निवेश रखने से किसी निवेशक को अपनी पूंजी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

 

क्या करें इस पैसे का

क्या करें इस पैसे का

इस पैसे को खर्च करने या यूं ही अकाउंट में रखने के बजाय निवेश करें। अपने सरप्लस पैसे को पूंजी बढ़ाने वाली जगह में निवेश करें। म्यूचुअल फंड में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए निवेश करने का एक शानदार तरीका है। लम्पसम (एक बार में मोटी रकम) निवेश दूसरा ऑप्शन है और यह काफी उपयोगी साबित हो सकता है, खासकर यदि आप लंबे समय तक लगातार मासिक एसआईपी पेमेंट करने में सक्षम नहीं हैं। म्यूचुअल फंड की ऐसी स्कीमे हैं जिन्होंने एक साल में काफी तगड़ा रिटर्न दिया है। आपको इस दिवाली से अगली दिवाली तक अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसके लिए आपको अच्छी स्कीम की जानकारी लेनी होगी।

कैसे चुनें बेहतर ऑप्शन
 

कैसे चुनें बेहतर ऑप्शन

एसआईपी और लम्पसम में से कौन सा ऑप्शन चुनना है ये पूरी तरह से निवेशक और उसके कैश फ्लो पर निर्भर करता है। पांच साल में 20 लाख रुपये का फंड बनाने के लिए लगभग 12 लाख रुपये का एक बार निवेश करना होगा। अगर आपके लिए ये संभव नहीं है तो हर महीने 25,000 रुपये का मासिक निवेश ऑप्शन किया जा सकता है। अच्छे ऑप्शन का चुनाव आपकी पसंद और भविष्य में कमाई कितनी होगी इस पर भी निर्भर करता है।

फ्यूचर इनकम पर जरूर ध्यान दें

फ्यूचर इनकम पर जरूर ध्यान दें

आपको आगे कितनी कमाई होती रहेगी इस पर जरूर ध्यान दें। यदि आपको लगता है कि अगले पाँच सालों में नौकरी या बिजनेस से निश्चित रूप से मासिक इनकम मिलती रहेगी तो शायद ऐसा न हो। जैसा कि कोविड-19 महामारी ने दिखाया है कुछ भी भरोसेमंद नहीं है। इस संकट में कई कर्मचारियों की सैलेरी कटी और बहुत से लोगों की नौकरी ही चली गई। इसलिए लंबे समय में बड़ा फंड बनाने के लिए फ्यूचर इनकम के बारे में जरूर सोचें।

टार्गेट पूरा होने तक करें निवेश

टार्गेट पूरा होने तक करें निवेश

अधिकांश निवेशक अपनी एसआईपी रोक देते हैं और रिडीम करके पैसा निकाल लेते हैं। असल में वे लंबे समय के टार्गेट के हिसाब से तैयार नहीं हो पाते। हर महीने निवेश से उनका मोहभंग हो जाता है। ऐसे लोगों के लिए लम्पसम निवेश अच्छा तरीका है। क्योंकि उनका पैसा लगा रहेगा और इस पर रिटर्न भी ज्यादा मिलेगा। ज्यादा रिटर्न आपको निवेश बरकरार रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

तगड़ा मुनाफा : सिर्फ 3 महीनों में 1 लाख रु के हो गए 4 लाख रु से ज्यादा

English summary

Know how to earn money from money here you will get rich by next Diwali

Which option to choose between SIP and Lumpsum depends entirely on the investor and his cash flow. To create a fund of 20 lakh rupees in five years, one has to invest about 12 lakh rupees.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X