For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Kisan Kalyan Yojana : इन किसानों के खाते में आए 1540 करोड़ रु, चेक करें अपना अकाउंट

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 23। लाखों किसानों के खाते में आज हजारों करोड़ रु ट्रांसफर किए गए हैं। ये पैसा मध्य प्रदेश की सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत ट्रांसफर किया है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को साल में 2 बार 2-2 हजार रु की किस्त मिलती है। आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मिंटो हॉल में किसान कल्याण योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के खाते में 1540 करोड़ की राशि ट्रांसफर की।

 

किस्मत : किसान को मिला 30 कैरेट का हीरा, रातोंरात बन गया करोड़पति

77 लाख किसानों को मिला पैसा

77 लाख किसानों को मिला पैसा

कार्यक्रम का आयोजन राजधानी के मिंटो हॉल में किया गया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने "मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना" के तहत राज्य के 77 लाख किसानों के खातों में एक क्लिक से 1,540 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की। आपको बता दें कि इस योजना के लिए किसान का केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत होना जरूरी है। ये पैसा राज्य के किसानों को पीएम किसान योजना से अलग मिलता है।

44 जिलों के किसानों को मिला मौका
 

44 जिलों के किसानों को मिला मौका

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जिन 77 लाख किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर किए वे राज्य के कुल 44 जिलों से हैं। बता दें कि यह राशि 2021-22 की है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कई बड़ी बातें कहीं। उन्होंने कहा कि सरकार लगभग 21 हजार करोड़ रुपये की बिजली सब्सिडी दे रही है। उन्होंने कहा कि बढ़ती कीमतों और लागत के बावजूद सिंचाई के लिए बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी।

क्या है सरकार का लक्ष्य

क्या है सरकार का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2025 तक राज्य में 65 लाख हेक्टर भूमि पर सिंचाई की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इसके लिए सरकार पानी की आधुनिक तकनीक से व्यवस्था करेगी। पुराने तालाबों, बावड़ी और अन्य जल स्रोतों को भी फिर से एक्टिव किया जाएगा। बता दें कि राज्य सरकार नदियों से पाइपलाइन के जरिये खेतों तक पानी पहुंचा रही है।

तीन गुना बढ़ी अन्न की पैदावार

तीन गुना बढ़ी अन्न की पैदावार

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक अन्न की कुल पैदावार 2 करोड़ मीट्रिक टन थी, जो अब बढ़ कर 6 करोड़ मीट्रिक टन हो गयी है। राज्य में कृषि की विकास दर 1.5-2 प्रतिशत से बढ़ कर 18 प्रतिशत हो गई है। उनके अनुसार किसान अब साल में 3-3 फसलें उगा पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 15000 करोड़ रु एक परियोजना से ग्रामीण क्षेत्रों में भी नल के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। इस परियोजना पर काम चल रहा है।

योजना का टार्गेट

योजना का टार्गेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का असल मकसद किसानों की इनकम में बढ़ोतरी करना है। इस योजना के जरिए सरकार किसानों की आर्थिक सहायता करती है। इससे किसान अपनी इनकम बढ़ा सकते हैं। ये पैसा कर्ज में पड़े किसानों की काफी मदद करेगा। साथ ही वे इन पैसों से खेती का सामान खरीद सकते हैं। असल में ये योजना पीएम किसान सम्मान निधि से साथ लिंक की गयी है। जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा मिल रहा है यानी वे इस योजना की लिस्ट में शामिल हैं उन्हें ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ मिलेगा।

English summary

Kisan Kalyan Yojana Rs 1540 crore came in the account of these farmers check your account

Thousands of crores have been transferred in the accounts of lakhs of farmers today. This money has been transferred by the Government of Madhya Pradesh under the Chief Minister Kisan Kalyan Yojana.
Story first published: Saturday, October 23, 2021, 17:35 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X