For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Jio का बड़ा धमाका : Free मिल सकता है 5G फोन, जानिए कैसे

|

नई दिल्ली, मई 19। क्या आप कोई 5जी फोन खरीदे की तैयारी में हैं? अगर हां तो थोड़ा सब्र कीजिए। दरअसल आपको फ्री में ही 5जी फोन मिल सकता है। जी हां, एक अनुमान के अनुसार देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो आपको फ्री में ही 5जी फोन दे सकती है। सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार 5जी फोन को लेकर जियो की तैयारी वैसी ही है, जैसी 4जी फोन को पेश करने के समय थी। इसे देखते हुआ कहा जा रहा है कि जियो 5जी फोन को मुफ्त में बेच सकती है। आगे जानिए बाकी डिटेल।

 

Jio : करोड़ों ग्राहकों के लिए Free है ये स्पेशल सर्विस, आएगी बहुत काम, ऐसे करें एक्टिवेट

5जी टेस्टिंग के लिए मंजूरी

5जी टेस्टिंग के लिए मंजूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दूरसंचार विभाग पहले ही टेलीकॉम कंपनियों को देश में 5जी टेस्टिंग की मंजूरी दे चुका है। जिन कंपनियों को यह परमिशन मिली है, उनमें एयरटेल, रिलायंस जियो, वीआई और एमटीएनएल शामिल हैं। ये कंपनियां अपने स्पेक्ट्रम और इंफ्रा के आधार पर 5जी का ट्रायल शुरू करने के पात्र हैं। इनमें जियो की तैयारियां काफी आगे हैं।

करेगी अपनी तकनीक का इस्तेमाल
 

करेगी अपनी तकनीक का इस्तेमाल

रिलायंस जियो ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि ये खुद तैयार की गयी 5जी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी। जियो ने गूगल के साथ भी हाथ मिलाया है। इस पार्टनरशिप के तहत 5जी वाला स्मार्टफोन मार्केट में उतारा जा सकता है। असल में जियो ने 4जी सर्विसेज मुफ्त में दी थीं। फिर इसने फोन पेश किए, जिन्हें सिक्योरिटी डिपॉजिट और रिचार्ज प्लान्स के साथ फ्री में पेश किया गया था। इसीलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि यह 5जी फोन भी फ्री में दे सकती है।

क्या होगा टार्गेट

क्या होगा टार्गेट

हाल ही में स्पेक्ट्रम नीलामी में जियो ने सबसे अधिक स्पेक्ट्रम हासिल किए। इससे जियो ग्राहकों को बढ़िया नेटवर्क मिलेग। 91 मोबाइल्स की रिपोर्ट के अनुसार जियो का टार्गेट 4जी फोन इस्तेमाल करने वालों को 5जी नेटवर्क में शामिल कराना हो सकता है। और 5जी सेगमेंट में अपनी पैंठ बनाने के लिए ही कंपनी की तरफ से 5जी फोन फ्री में दिए जा सकते हैं।

खुद की तकनीक से होगा फायदा

खुद की तकनीक से होगा फायदा

जैसा कि हमने पहले जिक्र किया कि कंपनी का इरादा अपनी बनाई 5जी टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने का है। इससे कंपनी के 5जी नेटवर्क की लागत कम रहेगी। कंपनी प्लान के साथ फ्री में 5जी फोन उपलब्ध करा सकती है। माना जा रहा है कि गूगल के साथ मिल कर ये जो फोन तैयार कर रही है, उसके फीचर्स हल्के रह सकते हैं, मगर वो 5जी फोन हो सकता है।

पिछले साल हुआ था ऐलान

पिछले साल हुआ था ऐलान

पिछले साल अपनी सालाना मीटिंग में जियो ने कई बड़े ऐलान किये थे। जियो ने 2जी फीचर फोन ग्राहकों को स्मार्टफोन पर लाने के लिए एक सस्ता, एंट्री-लेवल 5जी Jio फोन बनाने के लिए गूगल के साथ साझेदारी का ऐलान किया था। इसके अलावा मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस ने जियोग्लास और 2021 में 5जी नेटवर्क और जियोमार्ट फीचर्स घोषित किए थे। जियो ने घोषणा की थी कि इसने 100 प्रतिशत घरेलू तकनीकों का उपयोग 5जी सॉल्यूशन डेवलप किया है। कंपनी ने कहा था कि यह आसानी से अपने 4जी नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड कर सकती है।

English summary

Jio big bang 5G phone can be given for free know how

Reliance Jio has already announced that it will use 5G technology itself. Jio has also joined hands with Google.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X