For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Jio, Airtel या Vodafone : जानिए किसका इंटरनेट है सबसे तेज, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

|

नयी दिल्ली। समय के साथ इंटरनेट बेहद जरूरी चीज बन गई है। साथ ही अब इंटरनेट की रफ्तार भी मायने रखती है। ग्राहक उस कंपनी की तरफ अधिक रुझान रखते हैं जो ज्यादा डेटा के साथ साथ तेज इंटरनेट भी दे। प्रमुख तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों में इसे लेकर मुकाबला भी रहता है। इंटरनेट स्पीड पर एक नई रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि एयरटेल, वोडाफोन और देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में किसका इंटरनेट सबसे तेज है। आइए जानते हैं रिपोर्ट में क्या हुआ है खुलासा।

जियो ने मारी बाजी
 

जियो ने मारी बाजी

टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई ने जुलाई 2020 के लिए इंटरनेट स्पीड पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें बताया गया है कि इंटरनेट स्पीड के मामले में जियो सबसे आगे है। साथ ही एयरटेल और वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड भी पहले से बेहतर हुई है। जून के मुकाबले एयरटेल और वोडाफोन के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। वहीं आइडिया (इसके नेटवर्क के लिए वोडाफोन से अलग डेटा जारी हुआ है) की 4जी डाउनलोड स्पीड घटी है। जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड में जून और जुलाई में एक जैसी रही, मगर ये सबसे बेहतर है। जियो की डाउनलोड स्पीड 16.5 एमबीपीएस रही।

वोडाफोन और एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा

वोडाफोन और एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा

जुलाई में वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड में सुधार देखने को मिला है। जून में वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.5 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में बढ़ कर 8.3 एमबीपीएस पर पहुंच गई। वहीं एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में 7.3 एमबीपीएस रही, जो जून में 7.2 एमबीपीएस दर्ज की गई थी। आइडिया की 4जी डाउनलोड स्पीड जुलाई में घट कर 7.9 एमबीपीएस रह गई। इससे पिछले महीने आइडिया की 4जी डाउनलोड स्पीड 8 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।

अपलोड स्पीड में आई गिरावट
 

अपलोड स्पीड में आई गिरावट

ये बात थोड़ी हैरान करने वाली है मगर सभी टेलिकॉम कंपनियों की अपलोड स्पीड घटी है। तीनों टेलीकॉम कंपनियों की अपलोड स्पीड जून के मुकाबले जुलाई में घटी है। जून में एयरटेल की अपलोड स्पीड 3.4 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में घट कर 3.3 एमबीपीएस रह गई। वहीं आइडिया की अपलोड स्पीड जून में 6.2 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में गिर कर 5.7 एमबीपीएस रह गई। इसके साथ ही रिलायंस जियो की अपलोड स्पीड में 0.1 एमबीपीएस का नकारात्मक बदलाव आया। जून में इसकी अपलोड स्पीड 3.4 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में घट कर 3.3 एमबीपीएस रह गई। आखिर में बात वोडाफोन की करें तो जून में इसकी अपलोड रफ्तार 6.2 एमबीपीएस थी, जो जुलाई में गिर कर 6.1 एमबीपीएस रह गई।

84 दिनों वाला प्लान सबसे सस्ता किसका, जियो, एयरटेल या वोडा का, जानें यहां

English summary

Jio Airtel or Vodafone know whose internet is the fastest revealed in report

Vodafone's 4G download speed has seen improvement in July. Vodafone's download speed was 7.5 Mbps in June, which rose to 8.3 Mbps in July.
Story first published: Sunday, August 9, 2020, 14:48 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?