For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

IRCTC : रेल टिकट बुकिंग के लिए ऐसे करेंगे पेमेंट, तो मिलेगा गारंटीड Discount

|

नई दिल्ली, जून 15। अगर आप अकसर रेल से सफर करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आएगी। दरअसल हम आपको यहां एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे रेल का टिकट बुक करने पर आपको गारंटीड डिस्काउंट मिलेगा। बता दें कि भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) / भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) का उपयोग करके रेलवे काउंटरों पर ट्रेन टिकट बुक करने की डिस्काउंट स्कीम को 12 जून 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस स्कीम को एक और साल के लिए आगे बढ़ाया गया है।

 

IRCTC : शुरू की बस टिकट बुकिंग की सुविधा, जानिए आसान प्रोसेस

किसे मिलेगा डिस्काउंट

किसे मिलेगा डिस्काउंट

ध्यान दें कि यह छूट केवल उन यात्रियों के लिए उपलब्ध है जो ऑनलाइन के बजाय काउंटरों पर टिकट खरीदते हैं। आपको डिस्काउंट हासिल करने के लिए टिकट काउंटर पर ही यूपीआई या भीम के जरिए पेमेंट करना होगा। 1 दिसंबर, 2017 से भारतीय रेलवे ने टिकट के लिए पेमेंट के इस तरीके को स्वीकार करना शुरू कर दिया था। आगे जानिए आपको कितना डिस्काउंट मिलेगा।

कितना मिलेगा डिस्काउंट

कितना मिलेगा डिस्काउंट

100 रुपये या उससे अधिक के टिकट के लिए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से पेमेंट करने पर भारतीय रेलवे ने पीआरएस आरक्षित काउंटर में मूल किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट देने का फैसला किया है। प्रति टिकट अधिकतम 50 रुपये की छूट मिलेगी। यानी आपको 5 फीसदी या अधिकतम 50 रु तक का डिस्काउंट हर टिकट पर मिलेगा।

कैसे लें डिस्काउंट
 

कैसे लें डिस्काउंट

सबसे पहले रेलवे स्टेशन पर पीआरएस (यात्री आरक्षित प्रणाली) आरक्षित काउंटर पर जाएं। इसके बाद किसी भी भीम यूपीआई ऐप के माध्यम से टिकट बुक करें और फिर यूपीआई भीम एप्लिकेशन से जुड़े ग्राहक को कलेक्ट रिक्वेस्ट भेजी जाएगी। किसी भी भीम यूपीआई ऐप का उपयोग करके भुगतान करें। इसी भुगतान पर आपको डिस्काउंट मिलेगा।

इन बातों का रखें ध्यान

इन बातों का रखें ध्यान

यह छूट उन टिकटों पर लागू होगी जिनकी वैल्यू 100 रुपये या इससे अधिक है। हालांकि, टिकट पर अधिकतम छूट 50 रुपये से अधिक नहीं होगी। अनारक्षित सिंगल यात्रा टिकट/सीज़न टिकट, ऑनलाइन ऑर्डर किए गए आरक्षित टिकट (ई-टिकट/आई-टिकट) और अन्य टिकट पर डिस्काउंट नहीं मिलेगा। यह छूट केवल आरक्षण काउंटर पर तब तक मान्य है जब तक कि पहला आरक्षण चार्ट तैयार नहीं हो जाता। पहले आरक्षण चार्ट के बाद ऐसी कोई छूट नहीं मिलेगी।

आधार और आईआरसीटीसी अकाउंट को करें ल‍िंक

आधार और आईआरसीटीसी अकाउंट को करें ल‍िंक

इसके लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक ई-टिकटिंग वेबसाइट (irctc.co.in) पर जाएं। फिर यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके माई प्रोफाइल टैब पर जाएं। वहां आधार केवाईसी पर क्लिक करें। आधार संख्या दर्ज करें और सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें। ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। फिर ओटीपी दर्ज करें और वेरिफाई करने के विकल्प पर क्लिक करें। फिर सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। फिर आपको आधार नंबर वेरीफाई करना होगा। आखिर में एक एसएमएस आएगा, जिसमें आपके आईआरसीटीसी अकाउंट के आधार से लिंक होने की जानकारी होगी।

English summary

IRCTC This is how you will pay for rail ticket booking then you will get guaranteed discount

Note that this discount is only available to passengers who buy tickets over the counters instead of online. You will have to pay through UPI or BHIM at the ticket counter itself to avail the discount.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X