For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

IRCTC : शुरू की बस टिकट बुकिंग की सुविधा, जानिए आसान प्रोसेस

|

नयी दिल्ली। आईआरसीटीसी ने बस यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग सर्विस शुरू की है। इससे बस से सफर करने वालों के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना आसान हो जाएगा। टिकटिंग वेबसाइट ने आईआरसीटीसी ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। आईआरसीटीसी के मुताबिक 29 जनवरी से बस टिकट बुकिंग सेवा इसकी वेबसाइट पर लाइव हो गई है। कुछ दिनों पहले आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट को नये रूप में रेल कनेक्ट ऐप के साथ ऑफिशियल बना दिया था।

 

कैसे करें टिकट बुक

कैसे करें टिकट बुक

बस टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.bus.irctc.co.in/home) पर जाएं। यहां आप अपनी प्रस्थान (Departure) और आगमन (Arrival) डिटेल दर्ज कर सकते हैं। यात्री अपनी पसंद के अनुसार सीट का चयन भी कर सकते हैं। साथ ही आप अपनी पसंदीदा बस भी चुन सकते हैं। आईआरसीटीसी का कहना है कि ये धीरे-धीरे देश का पहला सरकारी ''वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल'' बनने की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ रही है।

बसों की तस्वीर चेक करें

बसों की तस्वीर चेक करें

बस में बुकिंग से पहले उपयोगकर्ता बसों की तस्वीरों को भी देख सकते हैं। वेबसाइट के अनुसार एक बार में अधिकतम छह यात्रियों के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं। उपयोगकर्ता इस वेबसाइट से यूपीएसआरटीसी, एपीएसआरटीसी, जीएसआरटीसी, ओएसआरटीसी, केरल आरटीसी आदि राज्यों के सड़क परिवहन निगम की बसों के लिए भी टिकट बुक कर सकते हैं।

मोबाइल से हो सकेगी बुकिंग
 

मोबाइल से हो सकेगी बुकिंग

आईआरसीटीसी मोबाइल-ऐप पर इस सर्विस का इंटीग्रेशन मार्च के पहले सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है। इससे आप मोबाइल के माध्यम से भी बस टिकट बुक कर सकेंगे। ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा शुरू करने के लिए आईआरसीटीसी ने 50,000 से अधिक राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों से पार्टनरशिप की है। ये पूरा नेटवर्क 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित राज्यों में फैला है।

इन आधार पर चुनें पसंदीदा बस

इन आधार पर चुनें पसंदीदा बस

ऑनलाइन बस बुकिंग की नई सुविधा से ग्राहक बसों को देखने और सफर के रूट, सुविधाओं, रिव्यूज, रेटिंग और बसों के फोटो के आधार पर पसंदीदा बस चुन और टिकट बुक कर सकेंगे। इसके साथ ही ग्राहक अपनी सुविधानुसार पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन कर पाएंगे और एक उचित मूल्य पर यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकेंगे।

डिस्काउंट भी मिलेगा

डिस्काउंट भी मिलेगा

ग्राहकों को बैंक और ई-वॉलेट पर चल रहा डिस्काउंट भी मिलेगा। आईआरसीटीसी की नई पहल से ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी की भी सुविधा मिलेगी।

IRCTC Tour Package : धार्मिक स्थलों की यात्रा के साथ 4 राज्यों में घूमने का मौका, जानिए खर्च

English summary

IRCTC Started bus ticket booking facility know the easy process

According to IRCTC, the bus ticket booking service has gone live on its website since January 29.
Story first published: Saturday, February 6, 2021, 18:01 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X