For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ये सरकारी कंपनी दे रही Free में शेयर, जानें कैसे लें

|

नई दिल्ली। सरकारी कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) ने निवेशकों को हर एक शेयर पर एक शेयर फ्री में देने का फैसला किया है। यह फैसला इरकॉन के बोर्ड ने सोमवार को हुई बैठक में लिया है। इस फैसले के अनुसार कंपनी यह शेयर निवेशकों को एकदम फ्री में देगी। इरकॉन का शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचें पर मंगलवार को इस खबर के बाद 1.50 रुपये बढ़कर 90.80 रुपये के रेट पर बंद हुआ है। वहीं 7,658,708 शेयरों में मंगलवार को ट्रेड हुई है। आइये जानते हैं कि क्या है यह फ्री शेयर का ऑफर और किसे मिलेगा।

 

बोनस शेयर दे रही है कंपनी

बोनस शेयर दे रही है कंपनी

दरअसर इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) ने अपने निवेशकों को हर एक शेयर पर एक शेयर बोनस शेयर के रूप में देने का फैसला किया है। इस फैसले के अनुसार रिकॉर्ड डेट पर जिन निवेशकों को पास जितने भी शेयर होंगे, उतने ही शेयर उनको फ्री में एलाट किए जाएंगे। एक प्रकार से निवेशकों के पास रिकॉर्ड डेट के बाद निवेशकों के पास जितने भी शेयर हैं, वह दोगुने हो जाएंगे।

कब मिलेंगे यह बोनस शेयर
 

कब मिलेंगे यह बोनस शेयर

इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) ने बताया है कि वह बोनस शेयर जारी करने के किए रिकॉर्ड डेट की घोषणा जल्द ही करेगी। इसका मतलब यह हुआ कि अगर व्यक्ति इरकॉन के शेयर अभी खरीद लेता है या रिकॉर्ड डेट के पहले खरीद लेता है, तो उसे यह फ्री शेयर ऐलाट किए जाएंगे। ऐसे में निवेशकों को इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) के बोनस शेयर की रिकॉर्ड डेट की सूचना पर ध्यान देना चाहिए। इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) एक मिनी रत्न पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज है।

जानिए कंपनी की वित्तीय स्थिति

जानिए कंपनी की वित्तीय स्थिति

इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, (इरकॉन) के दिसंबर तिमाही में मुनाफे में 35 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई थी। इरकॉन 5 लिस्टेड रेलवे कंपनियों में से 1 है। दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 103 करोड़ रुपये था। 31 दिसंबर तक कंपनी के पास कुल 32,814 करोड़ रुपये के ऑर्डर थे। इसमें से 30,709 करोड़ रुपये के ऑर्डर रेलवे प्रोजेक्ट के थे। वहीं, 2,105 करोड़ रुपये के ऑर्डर हाईवे प्रोजेक्ट के थे।

बोनस शेयर क्या होता है

बोनस शेयर क्या होता है

जब किसी कंपनी को अपने व्यापार से अतिरिक्त फायदा होता है, तो उस लाभ की पूंजी में से एक हिस्से को कंपनी रिजर्व और सरप्लस के रूप में सुरक्षित रख लेती है। बाद में इस रिजर्व और सरप्लस में कंपनी निवेशकों को अतिरिक्त शेयर जारी करती है। ऐसे शेयर को बोनस शेयर कहते है। बोनस शेयर बिल्कुल फ्री होते है। कंपनी बोनस शेयर देने के बदले में कोई पैसे नहीं लेती है। हालांकि बोनस शेयर केवल उन्हीं को मिलते है जिन्होंने कंपनी में निवेश कर रखा हो और जिनके पास पहले से ही कंपनी के शेयर हों।

SIP : जानिए क्या होती है, जो पैसों को कर देती है कई गुना

English summary

IRCON will give bonus shares to investors in free

At the board meeting of IRCON, it has been decided to give one bonus share for each share.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X