For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Indian Railways लाया खुशखबरी, शुरू कर रहा है कुछ और ट्रेनें

|

नयी दिल्ली। महंगाई के मोर्चे पर आम जनता के लिए एक बुरी खबर आई है। दरअसल 6 जनवरी से रेल से सफर करना महंगा होने जा रहा है। भारतीय रेलवे ने कोरोना महामारी के कारण रुकी हुई ट्रेनों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। ट्रेनों का नियमित संचालन 22 मार्च से शुरू हो रहा है। इस समय केवल कुछ ट्रेनों को परीक्षण के तौर पर ही चलाया जा रहा है। ट्रेनों का फिर से शुरू होना यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, मगर यात्रियों को रेलवे ने महंगे किराये का झटका भी दिया है। रेल यात्रियों को अब अतिरिक्त पैसे खर्च करने होंगे। रेल का बढ़ा हुआ किराया 6 जनवरी से लागू हो जाएगा।

 

केवल यही लोग कर पाएंगे सफर

केवल यही लोग कर पाएंगे सफर

इसके अतिरिक्त रेल विभाग ने रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया है। केवल रिजर्व्ड सीटों वाले यात्रियों को ही सफर की अनुमति दी जाएगी और बिना रिजर्वेशन वाले लोग ट्रेनों में यात्रा नहीं कर पाएंगे। ऐसा यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए किया गया है। रेलवे के नए दिशानिर्देशों के अनुसार कोई यात्री कितनी भी लंबी यात्रा कर रहा हो उसके लिए रिजर्वेशन आवश्यक होगा।

कैसे होगा रिजर्वेशन

कैसे होगा रिजर्वेशन

यात्री टिकट विंडो की मदद से रिजर्वेशन कर सकते हैं, जो ट्रेन के निर्धारित आगमन से आधे घंटे पहले खुल जाएगा। टिकट विंडो पर भीड़ से बचने के लिए आप ऑनलाइन रिजर्वेशन भी कर सकते हैं।

इन रूटों पर बढ़ेगा किराया
 

इन रूटों पर बढ़ेगा किराया

मेलानी जंक्शन से लखीमपुर - पहले 40 रुपये, अब किराया 55 रुपये हो गया है

मेलानी जंक्शन से हरगाँव - पहले 45 रुपये, अब किराया 60 रुपये हो गया है

मेलानी जंक्शन से सीतापुर - पहले 55 रुपये, अब किराया 70 रुपये हो गया है

मेलानी जंक्शन से लखनऊ जंक्शन - पहले 75 रुपये, अब किराया 90 रुपये हो गया है

मेलानी जंक्शन से गोरखपुर - पहले 175 रुपये और अब किराया 190 रुपये हो गया है। इन सभी टिकट प्राइस में 15 रु का रिजर्वेशन शुल्क शामिल है।

यात्रियों को होगा फायदा

यात्रियों को होगा फायदा

इसके अलावा रेलवे ने जम्मू-कश्मीर और उधमपुर के लिए भी ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। एक फरवरी से इन ट्रेनों का संचालन शुरू होने से पटना, दुर्ग, वाराणसी, अजमेर और नई दिल्ली के यात्रियों को सबसे अधिक लाभ होगा।

ये ट्रेन होंगी शुरू

ये ट्रेन होंगी शुरू

1 फरवरी से जो ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं उनमें वाराणसी से जम्मूतवी जाने वाली 02237/02238 शामिल है। इस ट्रेन का का संचालन रोज होगा। वहीं अर्चना सुपरफास्ट 02355/02356 हर रविवार और बुधवार को चलेगी। इसी तरह श्री शक्ति 02461/62 का संचालन नई दिल्ली से कटरा के लिए होगा।

इन रूटों पर भी शुरू होंगी ट्रेनें

इन रूटों पर भी शुरू होंगी ट्रेनें

बर्धमान-हटिया मेमू पैसेंजर, आसनसोल-रांची-आसनसोल मेमू पैसेंजर, आसनसोल-बोकारो स्टील सिटी-आसनसोल मेमू पैसेंजर, गोरखपुर-मैलानी-गोरखपुर एक्सप्रेस, लखनऊ से काठगोदाम, कासगंज-कानपुर अनवरगंज-कासगंज स्पेशल ट्रेन और कानपुर-अनवरगंज ट्रेन भी 6 जनवरी से शुरू होने जा रही हैं।

Affordable Rental Housing Scheme : कम दामों में मिलेगा किराये पर घर, मिलेंगे और भी फायदे

English summary

indian railways starting few more trains from tomorrow

The railway department has made reservations mandatory. Only passengers with reserved seats will be allowed to travel and people without reservation will not be able to travel in trains.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X