For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भारत में दनादन बढ़ रहे अमीर, जानिए Mukesh Ambani को कौन पछाड़ सकता है

|

नई द‍िल्‍ली: दुनिया में अरबपतियों की कोई कमी नहीं है। लेक‍िन आज हम बात करें अगर भारत की तो भारत में लिए एक खुशखबरी आई है। बताते चले कि भारत अब अरबपतियों की संख्या में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। जिसमें सबसे पहला नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का है। वह न केवल भारत के बल्कि एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनसे पहले यह ताज चीन के जैक मा का हुआ करता था। इस बात की जानकारी फोर्ब्स मैगजीन में दी गई है। जिसमें बताया गया है कि अमेरिका और चीन के बाद भारत में अरबपतियों की संख्या सबसे अधिक है।

भारत में दनादन बढ़ रहे अमीर, Mukesh Ambani पछाड़ सकते ये

 एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बने मुकेश अंबानी
 

एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। यही नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज चीन के जैक मा से छीन लिया है। जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर बने हुए हैं। इस बात की जानकारी फोर्ब्स मैगजीन की नई सूची में सामने आई हैं। अब दुनिया में भारत से ज्यादा अरबपति (डॉलर के मद में) सिर्फ अमेरिका और चीन में हैं। भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 140 तक पहुंच गई है। गौरतलब है कि एक साल पहले अली बाबा के फाउंडर जैक मा एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति थे।

 मुकेश अंबानी को पछाड़ सकते है गौतम अदाणी

मुकेश अंबानी को पछाड़ सकते है गौतम अदाणी

वहीं भारत और एश‍िया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें नंबर के अमीर हैं। उनका कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है। अडानी समूह के गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे धनी और दुनिया के 24वें नंबर के अरबपति बन गए हैं। उनका नेटवर्थ करीब 50.5 अरब डॉलर है। जि‍स तरह से गौतम अदाणी की दौलत बढ़ रही है उस ह‍िसाब से वो दि‍न दूर नहीं जब वह अमीरी में मुकेश अंबानी को चुनौती पेश कर सकते हैं।

 दुनिया के सबसे अमीर बेजोस
 

दुनिया के सबसे अमीर बेजोस

फोर्ब्स की 35वीं सालाना अरबपतियों की सूची के मुताबिक अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अब भी दुनिया के सबसे अमीर हैं। वह लगातार चौथे साल सर्वोच्च पायदान पर बने हुए हैं। बेजोस का कुल नेटवर्थ 177 अरब डॉलर है। इसमें एक साल पहले के मुकाबले 64 अरब डॉलर की बढ़त हुई है। जबकि दूसरे पायदान पर हैं SpaceX के फाउंडर और इलेक्ट्र‍िक कारों के लिए प्रख्यात एलन मस्क है, उनका नेटवर्थ बढ़कर 151 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। एक साल पहले के मुकाबले इसमें 126.4 अरब डॉलर की जबरदस्त बढ़त हुई है।

 चौथे नंबर पर बिल गेट्स

चौथे नंबर पर बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 124 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। फोर्ब्स की सालाना सूची के मुताबिक अमेरिकन मीडिया के दिग्गज और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की नेटवर्थ 97 अरब डॉलर है।

 भारत के टॉप-10 सबसे अमीर व्‍यक्ति

भारत के टॉप-10 सबसे अमीर व्‍यक्ति

नाम नेट वर्थ

  • मुकेश अंबानी 84.5 अरब डॉलर
  • गौतम अडानी 50.5 अरब डॉलर
  • शिव नादर 23.5 अरब डॉलर
  • राधाकृष्‍ण दमानी 16.5 अरब डॉलर
  • उदय कोटक 15.9 अरब डॉलर
  • लक्ष्‍मी मित्‍तल 14.9 अरब डॉलर
  • कुमार मंगलम बिड़ला 12.8 अरब डॉलर
  • साइरस पूनावाला 12.7 अरब डॉलर
  • दिलीप सांघवी 10.9 अरब डॉलर
  • सुनील मित्‍तल एंड फैमिली 10.5 अरब डॉलर
 दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर व्‍यक्ति

दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर व्‍यक्ति

रैंक नाम नेट वर्थ

1 जेफ बेजोस 177 अरब डॉलर

2 एलन मस्‍क 151 अरब डॉलर

3 बर्नार्ड अरनॉल्‍ट एंड फैमिली 150 अरब डॉलर

4 बिल गेट्स 124 अरब डॉलर

5 मार्क जुकरबर्ग 97 अरब डॉलर

6 वॉरेन बफे 96 अरब डॉलर

7 लैरी एलीसन 93 अरब डॉलर

8 लैरी पेज 91.5 अरब डॉलर

9 सर्जी ब्रिन 89 अरब डॉलर

10 मुकेश अंबानी 84.5 अरब डॉलर

RIL करेगा ऑयल टू केमिकल बिजनेस को डिमर्ज, जानिए वजह

English summary

India Has World’s Third Highest Number Of Billionaires Says Forbes Report

India has the largest number of billionaires in the world after America and China. Mukesh Ambani has regained the position of Asia's richest person.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?