For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC पॉलिसीधारकों के लिए अहम खबर, IPO में शेयर खरीदने से पहले करना होगा ये काम

|

नई दिल्ली, दिसंबर 2। भारत में अधिकतर लोग भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के समाचार पत्रों और टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले पॉलिसी विज्ञापन से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। अब एलआईसी ने बिल्कुल अलग तरह का नया विज्ञापन दिया है। एलआईसी ने भारत में अपने पॉलिसीधारकों को आने वाले आईपीओ में निवेश करने के लिए कुछ जरूरतों को पूरा करने के बारे में सूचित किया है। इनमें पैन डिटेल को अपडेट करना और डीमैट खाता खोलना शामिल है।

 

LIC : 8 रु से डेली से कम खर्च पर पाएं 17 लाख रु, जानें योजना की डिटेल

फटाफट करें दोनों काम

फटाफट करें दोनों काम

वित्त मंत्रालय ने संकेत दिया है कि एलआईसी के आईपीओ में 10 प्रतिशत तक शेयर उसके पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित किये जा सकते हैं। ये कंपनी के पॉलिसिधारकों के लिए बढ़िया मौका होगा। एलआईसी अधिनियम, 1956 में इस साल किए गए संशोधन के अनुसार, सरकार ने एलआईसी को भविष्य में किसी भी एलआईसी पब्लिक इश्यू में आरक्षित श्रेणियों में से एक के रूप में पॉलिसीधारकों को शामिल करने की अनुमति दी है। मगर उनके लिए जरूरी है कि उनकी पैन डिटेल कंपनी के रिकॉर्ड में अपडेट हो।

एलआईसी का अभियान
 

एलआईसी का अभियान

एलआईसी पॉलिसीधारकों से अपने पैन को रिकॉर्ड में अपडेट करने का आग्रह करते हुए अभियान चला रही है। कंपनी की तरफ से दिए गए विज्ञापन में कहा गया है कि यह केवाईसी के नजरिए और एलआईसी के आईपीओ में भाग लेने की बहुत महत्वपूर्ण है। एलआईसी ने वेब पोर्टल के माध्यम से पैन डिटेल को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रोसेस को भी बताया। आपको अपना पैन, पॉलिसी नंबर, जन्म तिथि और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।

ये है दूसरा तरीका

ये है दूसरा तरीका

यदि आप ऑनलाइन मोड से सहज नहीं हैं, तो आप इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए अपने एजेंट से संपर्क कर सकते हैं। एलआईसी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसके पॉलिसीधारक केवाईसी करा चुतके हों और आईपीओ में आवेदन करने योग्य हैं। पॉलिसीधारकों के लिए आईपीओ में शेयरों के लिए जो आरक्षण है, उसे छोड़ना नहीं चाहिए।

डीमैट खाता जरूरी

डीमैट खाता जरूरी

यदि आपके पास डीमैट खाता नहीं है, तो आप एलआईसी के आईपीओ या पूंजी बाजार में निवेश करने के पहले आपको डीमैट खाता भी खोलना होगा। इसके बाद आपको किसी भी आईपीओ या लिस्टेड स्टॉक में निवेश कर सकते हैं। डीमैट खाता अब बहुत महंगा नहीं है। मगर ये सोच कर डीमैट खाता न खोलें कि आपको केवल एलआईसी के आईपीओ में निवेश करना है। आपको निवेश के और भी कई मौके मिलेंगे।

सावधानी भी है जरूरी

सावधानी भी है जरूरी

अगर आप बेहद परंपरागत निवेशक हैं, जिन्होंने कभी इक्विटी मार्केट में निवेश नहीं किया है, तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। बता दें कि एलआईसी के पास एक बड़ा ग्राहक आधार है। लोग एलआईसी में निवेश करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इक्विटी के साथ आने वाले जोखिमों को समझें। जानकार मानते हैं कि भविष्य में एलआईसी आईपीओ में निवेश करने की सलाह मिलेगी। इसलिए तैयारी पहले से करके रखें। अभी, आप अपना होमवर्क कर सकते हैं। जैसे कि डीमैट खाता खोलने से पहले अपनी जरूरतों और जोखिम उठाने की क्षमता का आकलन कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका पैन एलआईसी के रिकॉर्ड में अपडेट है, भले ही आप इसके आईपीओ में निवेश करना चाहते हों या नहीं।

English summary

Important news for LIC policyholders this work has to be done before buying shares in IPO

The Finance Ministry has indicated that up to 10 per cent of the shares in LIC's IPO can be reserved for its policyholders. This will be a great opportunity for the policyholders of the company.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X