For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

AC खरीदने का है प्लान तो पहले जानिए जरूरी टिप्स, फायदे में रहेंगे

|

नयी दिल्ली। देश भर में गर्मी लगातार बढ़ रही है। आने वाले महीनों में पारा और ऊपर चढ़ेगा। यानी एयर कंडीशनर (एसी) का समय आ गया है। अगर आपने अभी तक एसी नहीं खरीदा तो फटाफट खरीद लीजिए। अगर आपका इरादा एसी खरीदने का है या आप आगे कभी एसी खरीदेंगे तो कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें। हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स देंगे, जिन्हें एसी खरीदते समय अपने जहन में रखें। इससे आपका बिजली का बिल भी सीमित रहेगा और कूलिंग के लिहाज से आप जरूरत वाला एसी खरीद सकेंगे। एक और बात एसी भी कई तरह के होते हैं। इसलिए सबसे पहले तो यही देखना होगा कि आपके घर या दफ्तर के लिए कौन सा एसी सही रहेगा।

 

कितने टन का एसी लें

कितने टन का एसी लें

सबसे पहले ये देखिए कि आपको कितने टन के एसी की जरूरत है। अगर आपका कमरा 140 वर्ग फीट का है तो 1 टन का एसी आपके लिए सही रहेगा। मगर यदि आपका इससे बड़ा यानी 180 वर्ग फीट का है तो उस स्थिति में 1.5 टन का एसी खरीदें। इसके अलावा अगर कमरा ऊपर वाले फ्लोर पर हो, जहां सूरज ज्यादा परेशान करता है या कमरा 180 वर्ग फीट से भी बड़ा है तो आपको 1.5 टन से अधिक का एसी लेना पड़ सकता है। यदि आपके कमरे में 1 टन का एसी लगा है तो वो 1 टन बर्फ जैसी कूलिंग करेगा। वहीं अगर एसी 2 टन का है, तो वो 2 टन बर्फ के बराबर ठंडा करेगा।

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल
 

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल

एसी तीन तरह के होते हैं। पहला विंडो। यह आपके कमरे की खिड़की वाली जगह फिट हो जाएगा। दूसरा स्प्लिट। स्प्लिट एसी का एक हिस्सा आपके कमरे में लगेगा, जबकि दूसरा हिस्सा छत या बाहर की दीवार पर लगाया जाएगा। तीसरा है पोर्टेबल एसी। इस एसी की खासियत ये है कि आप इसे पूरे घर में कहीं भी ले जा सकते हैं। इसमें टायर लगे होते हैं, जिससे इसे पूरे घर में कहीं भी लाना ले जाना काफी आसान होता है।

रेटिंग जरूर चेक करें

रेटिंग जरूर चेक करें

आप एसी इस्तेमाल करते हुए चाहेंगे कि आपका बिजली का बिल कम रहे। इसका एक खास तरीका है। एसी खरीदने से पहले रेटिंग जरूर चेक करें। कोशिश करें कि आप 3 स्टार से ऊपर की रेटिंग वाला एसी लाएं। ये बिजली के बिल को सीमित रखता है। संभव हो तो 5 स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें, जो बिजली के बिल को कम रखने के साथ साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है। इंवर्टनर टेक्नोलॉजी वाला एसी भी एक ऑप्शन है, जिससे कंप्रेसर पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इससे आपका बिजली का बिल कम आएगा।

सस्ता 1.5 टन वाला विंडो एसी

सस्ता 1.5 टन वाला विंडो एसी

कैरियर के 1.5 टन वाले विंडो एसी की कीमत 27,499 रु है। 5 स्टार रेटिंग वाला यह एसी चारों तरफ एयर फ्लो करता है। इसमें डस्ट फिल्टर और एंटी बैक्टीरिया फिल्टर भी है। साथ ही यह ऑटो फैन स्पीड और एक्टिव कार्बन फिल्टर से लैस है। इस पर आपको 1 साल और इसके कंप्रेसर पर 5 साल की वारंटी मिलेगी।

हिताची का सस्ता एसी

हिताची का सस्ता एसी

हिताची का 3 स्टार विंडो 22,990 रु का है। यह भारत में मौजूद बेस्ट 5 विंडो एसी में से एक है। इस हिताची विंडो एसी में 43 क्वालिटी चेक हैं। इस एसी में इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी और शानदार एयर सर्कुलेशन सिस्टम है।

AC छोड़ो एसी कंपनियों के शेयर खरीदो, बरसेगा पैसा

English summary

If you want to buy AC plan then know necessary tips first you will be in benefit

You will want to keep your electricity bill low while using AC. There is a special way of this. Be sure to check the rating before buying AC. Try to get AC with rating above 3 stars.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X