For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Post Office में है बचत खाता तो जान लीजिए ATM की लिमिट और चार्ज, रहेंगे फायदे में

|

नई दिल्ली, मई 16। पोस्‍ट ऑफिस की पहचान एक समय चिट्ठी और मनी ऑर्डर पहुंचाने की थी। मगर आज के समय में पोस्ट ऑफिस का मतलब है निवेश की शानदार योजनाएं। पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए कुल 9 सेविंग्स स्कीम्स ऑफर करता है। इन्हीं में से एक है बचत खाता। कोई भी बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकता है। आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस में कम से कम 500 रु में भी बचत खाता खुलवा सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि एक पोस्‍ट ऑफिस में आपका एक ही बचत खाता हो सकता है। बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस भी एटीएम की सुविधा देता है। साथ ही कुछ चार्जेस भी लगाता है। आइए जानते हैं पोस्ट ऑफिस एटीएम पर लगने वाले चार्जेस के बारे में।

 

Post Office : जबरदस्त इंश्योरेंस पॉलिसी, 1045 रु के प्रीमियम पर पाएं 14 लाख रु का फायदा

एक्स्ट्रा सर्विसेज में शामिल

एक्स्ट्रा सर्विसेज में शामिल

पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर जो अतिरिक्त सर्विस मिलती हैं, उनमें एटीएम कार्ड भी शामिल है। यहां आपको बचत खाते पर एक्स्ट्रा सर्विस का इस्तेमाल करने उसी पोस्ट ऑफिस में एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। एटीएम कार्ड के लिए भी आपको फॉर्म भर कर जमा करना होगा। एटीएम लेने से पहले आपको डेली कैश विदड्रॉल लिमिट और चार्जेस की जानकारी लेनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस एटीएम विदड्रॉल लिमिट

पोस्ट ऑफिस एटीएम विदड्रॉल लिमिट

पोस्ट ऑफिस एटीएम डेली कैश विदड्रॉल लिमिट 25000 रु है। यानी आप एक दिन में अधिकतम अपने पोस्ट ऑफिस एटीएम से अधिकतम 25000 रु निकाल सकते हैं। दूसरी बात एक बार में आप अधिकतम 10000 रु ही निकाल सकेंगे। अब जानते हैं लगने वाले जुर्माने के बारे में।

कितना लगेगा जुर्माना
 

कितना लगेगा जुर्माना

यदि आप पोस्ट ऑफिस के ही एटीएम से ही पैसा निकालते हैं तो आपसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा। मगर अन्य बैंकों के एटीएम से पैसा निकालने पर जुर्माना लगता है। मेट्रो शहरों में 3 ही ट्रांजेक्शन फ्री हैं। इसके बाद आपसे प्रति ट्रांजेक्शन 20 रु + जीएसटी वसूला जाएगा। यह जुर्माना फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल दोनों तरह की ट्रांजेक्शन के लिए है।

नॉन-मेट्रो शहरों में कितनी फ्री ट्रांजेक्शन

नॉन-मेट्रो शहरों में कितनी फ्री ट्रांजेक्शन

नॉन-मेट्रो शहरों में पोस्ट ऑफिस के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से 5 फ्री ट्रांजेक्शन की जा सकती हैं। मगर ध्यान रहे कि दिमागी रूप से कमजोर या नाबालिग, जॉइंट अकाउंट और बीओ अकाउंट में आपको एटीएम कार्ड नहीं मिलेगा। बताते चलें कि पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी ऑफर की जा रही है। आप अकेले या किसी के साथ जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं। साथ ही 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चे के नाम पर भी यह खाता खुलवाया जा सकता है।

रखना होगा मिनिमम बैलेंस

रखना होगा मिनिमम बैलेंस

पहले बैंकों में जीरो बैलेंस चल जाता था। मगर अब अधिकतर बैंक खातों के नियम बदल गए हैं। अब आपको बैंक की तरफ से किया गया मिनिमम बैलेंस अकाउंट में रखना होता है। इसी तरह पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में भी मिनिमम मंथली बैलेंस रखना होता है। पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकांउट में मिनिमम बैलेंस की लिमिट 500 रुपये है। यदि आप मिनिमम बैलेंस न रखें तो वित्त वर्ष के आखिरी दिन अकाउंट से 100 रुपये काटे जाएंगे। यदि इस फीस के काटे जाने के बाद आपका बैलेंस शून्य हुआ तो खाता अपने आप बंद हो जाएगा। एक बात और खाते को चालू रखने के लिए आफको 3 वित्त वर्षों में से न्यूनतम एक बार पैसा जमा या निकालना ही होगा।

English summary

If you have savings account in Post Office then know limit and charges of ATM

The Post Office ATM Daily Cash Withdrawal Limit is Rs 25000. That is, you can withdraw a maximum of Rs 25000 from your post office ATM in a day.
Story first published: Sunday, May 16, 2021, 18:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X