For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

iMobile Pay : पैसे ट्रांसफर के झंझटों से दिलाएगा मुक्ति, जानिए कैसे

|

नई द‍िल्‍ली: अगर आप भी मोबाइल बैंकिंग का इस्‍तेमाल करते है तो आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है। आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग एप का नया वर्जन लॉन्‍च किया है। इस नए मोबाइल बैंकिंग एप का नाम आईमोबाइल पे है। इस एप की खास बात यह है कि दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इसका फायदा उठा सकते हैं। यह ऐप किसी भी बैंक के ग्राहकों को पेमेंट और बैंकिंग सर्विसेज की सुविधा उपलब्ध कराएगा। बड़े काम का है ये मोबाइल ऐप, गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बिजली का बिल होगा जमा ये भी पढ़ें

 
iMobile Pay : पैसे ट्रांसफर के झंझटों से दिलाएगा मुक्ति

बता दें कि भारत में आईमोबाइल पे पहली सुविधा है। ग्राहक इस ऐप पर किसी भी यूपीआई आईडी या मर्चेंट को पेमेंट, बिल पेमेंट, ऑनलाइन रिचार्ज आदि सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा ऐप पर आईसीआईसीआई बैंक की इंस्टैंट बैंकिंग सर्विस जैसे डिजिटली बचत खाता खुलवाना, निवेश, लोन, क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, गिफ्ट कार्ड, ट्रैवल कार्ड आदि भी मिलेंगी।

 सभी को भुगतान-बैंकिंग सेवाएं देने वाला देश का पहला ऐप

सभी को भुगतान-बैंकिंग सेवाएं देने वाला देश का पहला ऐप

आईमोबाइल पे ऐप के यूजर किसी भी बैंक अकाउंट, पेमेंट ऐप और डिजिटल वॉलेट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इस ऐप का एक और प्रमुख फीचर पे टू कॉन्टैक्ट्स है। यह ग्राहकों को उनकी फोनबुक के कॉन्टैक्ट्स की आईसीआईसीआई बैंक यूपीआई आईडी नेटवर्क पर रजिस्टर्ड यूपीआई आईडी ऑटोमेटिकली दिखाता है, फिर चाहे कॉन्टैक्ट कोई सा भी पेमेंट ऐप और डिजिटल वॉलेट इस्तेमाल कर रहा हो। आईमोबाइल पे किसी एक बैंक के ग्राहकों तक सीमित नहीं है। यह कई पेमेंट या बैंकिंग ऐप रखने की जरूरत को खत्म करता है। अच्‍छी बात तो ये है कि ग्राहक इससे अपने कई बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं। आईमोबाइल पे का इस्तेमाल करने के​ लिए किसी भी बैंक के ग्राहक को ऐप पर अपना बैंक अकाउंट लिंक कर यूपीआई आईडी जनरेट करनी होगी। इसके बाद वे सभी सर्विसेज एक्सेस कर सकते हैं।

 एप से करें पेट्रोल पंप पर पेमेंट
 

एप से करें पेट्रोल पंप पर पेमेंट

यह ऐप ग्राहकों को किसी भी पेमेंट ऐप का क्यूआर कोड स्कैन करने की इजाजत देता है। ग्राहक किसी भी यूपीआई आईडी, पेमेंट ऐप, डिजिटल वॉलेट और बैंक अकाउंट को पैसे भेज सकते हैं। ग्राहक पेट्रोल पंप, ग्रॉसरी स्टोर, रेस्टोरेंट, फार्मेसीज, हॉस्पिटल, मल्टीप्लेक्स आदि जगहों पर भी इस ऐप की मदद से पेमेंट कर सकते हैं। आईमोबाइल पे ऐप पर जल्द ही कई अन्य फीचर्स एड होने वाले हैं। इनमें यूटिलिटी ​बिल पेमेंट, मोबाइल फोन रिचार्ज, सिबिल स्कोर चेक करना, ट्रैवल टिकट बुक करना, ट्रैवल व गिफ्ट कार्ड की खरीद; एफडी, आरडी, म्यूचुअल फंड में निवेश, इंश्योरेंस आदि शामिल हैं। यूजर को स्पेंड्स ट्रैकर फीचर भी मिलेगा। इसकी मदद से वे अपने खर्चों पर नजर रख सकते हैं। सभी ट्रांजेक्शन की एक निश्चित कैटेगरी रहेगी।

 गूगल प्ले स्टोर से करें एप डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर से करें एप डाउनलोड

  • आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद यूजर को 4 डिजिट का पिन सेट करना होगा। यूजर अपने फिंगरप्रिंट के जरिए भी लॉग इन कर सकते हैं। अच्‍छी बात ये है कि जल्द ही ऐप iOS डिवाइसेज के लिए भी उपलब्ध होगा।
  • ऐप ओपन करने पर लिंक अकाउंट विकल्प पर क्लिक करना होगा और उसके बाद अपने बचत खाते को लिंक करने के लिए जरूरी डिटेल्स डालनी होंगी। बचत खाता किसी भी बैंक का हो सकता है। एक से ज्यादा अकाउंट भी लिंक किए जा सकते हैं।
  • अकाउंट लिंक होने के बाद यूजर को यूपीआई आईडी जनरेट करनी होगी। यह सभी लिंक्ड अकाउंट के लिए समान होगी। इसके बाद यूजर ट्रांजेक्शन शुरू कर सकता है।

English summary

ICICI Bank Launches New App That Provides Payments And Banking Services For All

ICICI Bank has launched a new version of its mobile banking app. The special feature of this app is that customers of other banks can also take advantage of it.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X