For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

BSNL : नेटवर्क आ रहे खराब तो ऐसे करें शिकायत, बढ़ जाएगी डेटा स्पीड

|

नयी दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) देश के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों में से एक है। हालांकि भले ही कंपनी अभी तक 4जी नेटवर्क शुरू नहीं कर पाई है मगर फिर भी इसकी गिनती देश की बड़ी और अहम टेलीकॉम कंपनियों में होती है। बीएसएनएल अब दो दशकों पुरानी कंपनी हो गई है। आज भी इसके पास बड़ी संख्या में ग्राहक हैं। मगर पिछले कुछ सालों में इसके ग्राहकों की संख्या और बाजार हिस्सेदारी दोनों काफी घटे हैं। हालांकि इसके पीछे कंपनी के खराब नेटवर्क एक वजह हैं। पर ये काफी सामान्य है क्योंकि बाकी कंपनियों के नेटवर्कों में भी दिक्कत आती है। यदि आप बीएसएनएल ग्राहक हैं और इसकी नेटवर्क सर्विस में किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो आप बीएसएनएल के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। जानते हैं इसका तरीका।

बीएसएनएल के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें
 

बीएसएनएल के पास ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें

बीएसएनएल ग्राहकों को एक शिकायत फॉर्म प्रदान करती है जिसके माध्यम से वे अपनी शिकायतें और सुझाव कंपनी तक पहुंचा सकते हैं। फॉर्म का लिंक हम आपको यहां दे रहे हैं (http://210.212.70.157/pgs/internet/pgwebregn.asp)। लिंक पर क्लिक करने के बाद आप बीएसएनएल के शिकायत पंजीकरण फॉर्म पर पहुंच जाएंगे। उसके बाद कई बॉक्स आते हैं, जिन्हें अनिवार्य रूप से भरना होता है। सबसे पहले आपको उस टेलीकॉम सर्कल का चयन करना होगा जिसमें आप रहते हैं। ऐसा करने के बाद Name of the Subscriber फील्ड में अपना नाम दर्ज करना होगा।

दर्ज करें बाकी जानकारी

दर्ज करें बाकी जानकारी

नाम के नीचे 'पता' बॉक्स होगा, जिसमें आप अपने उस घर का पता दर्ज करेंगे जहाँ आपको वर्तमान में नेटवर्क में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। फिर ‘Place/Exg-Code' में अपने शहर या एरिया का पिनकोड दर्ज करें। बीएसएनएल आपसे आसानी से संपर्क कर सके इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल एडरेस भी दर्ज करना होगा।

बतानी होगी शिकायत
 

बतानी होगी शिकायत

आपको Grievance Nature का एक बॉक्स दिखेगा, जिसे भरना जरूरी है। यहां आपको बताना होगा कि आप किस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं। इसमें कई ऑप्शन दिए गए होंगे। एक बार जब आप इनमें से कोई ऑप्शन चुन लेंगे तो Grievance in Brief यानी संक्षेप में शिकायत नाम के अंतिम बॉक्स में आप उस समस्या को स्पष्ट कर सकते हैं जिसका आप सामना कर रहे हैं। समस्या को संक्षेप में बताने के बाद आप बीएसएनएल को फॉर्म भेजने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर सकते हैं या अपना फॉर्म रद्द करने के लिए Exit बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

6 महीनों वाला प्लान

6 महीनों वाला प्लान

बताते चलें बीएसएनएल का 485 रु वाला प्लान 180 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। हालांकि इस प्लान में मिलने वाले फ्री बेनेफिट 90 दिनों के लिए होंगे। बीएसएनएल के 485 रु वाले प्लान में फ्री कॉलिंग और आपको रोज 1.5 जीबी डेटा मिलेगा। रोज 100 फ्री एसएमएस भी मिलेंगे। बीएसएनएल का एक और 499 रु वाला प्लान है, जिसमें 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग बेनेफिट के साथ रोज 1 जीबी डेटा और 100 मैसेज भी मिलते हैं।

BSNL : एक बार रिचार्ज पर महीनों की छुट्टी, जानिए बेस्ट 5 प्लान

English summary

how to complain of bad network to BSNL know here

BSNL provides customers with a complaint form through which they can convey their complaints and suggestions to the company.
Story first published: Tuesday, December 1, 2020, 16:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?