For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिखने में घास पर है बेशकीमती, 1 किलो में मिल जाएगा 1.5 तौला Gold

|

नयी दिल्ली। आपने ज्यादा से ज्यादा कितनी महंगी सब्जी खाई है? सवाल थोड़ा अटपटा है, मगर इसके पीछे एक वजह है। इस समय सब्जियों के दाम चढ़े हुए हैं। आम आदमी परेशान है। वैसे भी साल के इस समय प्याज के दाम अक्सर आसमान छूने लगते हैं और पूरे देश में हायतौबा मच जाती है। पर फिर भी प्याज या किसी और सब्जि के दाम आम तौर पर 200 रु के ऊपर नहीं जाते। ये 200 रु भी पूरे देश में नहीं बल्कि कुछ जगह ही देखने को मिलते हैं। सब्जियों के दाम 70-80 रु प्रति किलो पहुंचते ही खबरों में आने लगते हैं। अब हम बताते हैं महंगी सब्जी खाने के सवाल के पीछे की वजह। दरअसल दुनिया में एक ऐसी सब्जी है जो दिखने में घास जैसी लगती है, पर उसका रेट सोने से टक्कर लेता है। ये सब्जी है हॉप शूट्स, जो दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है, जिसके 1 किलो का रेट 1.5 तौले यानी 15 ग्राम सोने के बराबर है। आइए जानते हैं इसकी डिटेल।

कितना है हॉप शूट्स का रेट
 

कितना है हॉप शूट्स का रेट

हॉप शूट का रेट आपके होश उड़ा सकता है। इस सब्जी का प्रति किलो का रेट 1000 यूरो है। अगर भारतीय रुपये में देखें तो ये कीमत 80000-82000 रु बैठेगी। इसकी कीमत से ज्यादा चौंकाने वाली बात ये है कि इतनी महंगी होने के बावजूद इस सब्जी की मांग पूरी दुनिया में बहुत अधिक है। हॉप शूट्स के फूल को हॉप कोन्स कहा जाता है। फूल के अलावा इसकी टहनी को अलग-अलग तरीको से खाया जाता है।

टहनियों से बनती है सब्जी

टहनियों से बनती है सब्जी

हॉप शूट्स की टहनियों से सब्जी तैयार की जाती है। सब्जी के अलावा हॉप शूट्स की टहनियों का अचार भी खाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हॉप शूट्स के फूल काफी तीखे होते हैं, जबकि इस सब्जी में कई तरह के एंटीबायॉटिक पाये जाते हैं। एंटीबायॉटिक की मौजूदगी की वजह से इसका इस्तेमाल बतौर दवा भी किया जाता है। बताया जाता है कि ये दांत का दर्द खत्म कर देती है। इतना ही नहीं ये टीबी के इलाज में भी कारगर है।

स्वाद होता है कड़वा
 

स्वाद होता है कड़वा

हॉप शूट्स का स्वाद कड़वा बताया जाता है। मगर फिर भी हॉप की टहनियों का सेवन सलाद के रूप में भी होता है। जहां तक भारत का सवाल है तो हॉप के जैसी शिमला में एक सब्जी है, जिसे गुच्छी कहा जाता है। ये भी अपने खास गुणों के लिए 30-40 हजार रुपए प्रति किलो के भाव पर बिकती है।

गुच्छी का दूसरा

गुच्छी का दूसरा

गुच्छी का एक नाम स्पंज मशरूम भी है। वैसे इसे और भी नामों से जाना जाता है। कहा जाता है कि इसे खाने से दिल की बिमारियां से मुक्ति मिलती है। दिल के मरीजों के लिए गुच्छी काफी अच्छी होती है, क्योंकि इसमें विटामिन-बी, डी, विटामिन-सी और विटामिन-के पाया जाता है।

भारत के अलावा इन देशों में मांग

भारत के अलावा इन देशों में मांग

गुच्छी की मांग भारत के अलावा कई देशों में है। इनमें अमरीका, यूरोप, फ्रांस, इटली और स्विट्जरलैंड शामिल है। इन देशों में गुच्छी को काफी पसंद किया जाता है।

यहां किलो के भाव बिकते हैं नोट, लगता है पैसों का बाजार

English summary

Hop Shoots seems like grass but its 1kg price is equal to 15 gm gold

Vegetables are prepared from the twigs of hop shoots. In addition to vegetable, pickles from the shoots of hop shoots are also eaten.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?