For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

HCL Tech : शिव नादर ने छोड़ा एमडी का पद, भारत के सबसे अमीर लोगों में हैं शामिल

|

नई दिल्ली, जुलाई 20। भारतीय आईटी सेक्टर के प्रमुख कारोबारियों में शामिल शिव नादर ने अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा को एचसीएल टेक की बागडोर सौंपने के एक साल बाद, अब कंपनी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और बोर्ड के सदस्य पद को छोड़ दिया है। बता दें कि एचसीएल टेक देश की प्रमुख टेक कंपनियों में शामिल है। पिछले साल जुलाई में नादर ने कंपनी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था और रोशनी ने उनकी जगह ली थी। तब रोशनी एक लिस्टेड भारतीय आईटी फर्म की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं थीं।

 
HCL Tech : शिव नादर ने छोड़ा एमडी का पद

Big Deal : Just Dial को खरीद सकती है Reliance, 6600 करोड़ रु में होगा सौदा

कौन लेगा नादर की जगह
अब एचसीएल टेक के अध्यक्ष और सीईओ का पद सी विजयकुमार संभालेंगे। उन्हें 20 जुलाई से पांच साल की अवधि के लिए कंपनी के सीईओ और एमडी का पद दिया जाएगा। शिव नादर, जिन्होंने 76 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, अब कंपनी के बोर्ड के अध्यक्ष एमेरिटस और रणनीतिक सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि एचसीएल टेक सलाहकार की भूमिका में नादर के ज्ञान और अनुभव से लाभ प्राप्त रखना जारी रखेगी। शिव नादर को अध्यक्ष एमेरिटस और बोर्ड के रणनीतिक सलाहकार के रूप में पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा।

45 साल पहले की थी शुरुआत
शिव नादर भारत में कंप्यूटिंग और आईटी सेक्टर के प्रमुख बिजनेसमैन हैं। 1976 में उन्होंने एचसीएल समूह की स्थापना की थी, जिसने एक टेक्नोलॉजी हार्डवेयर कंपनी के रूप में शुरुआत की थी। इसी ने देश के पहले स्वदेशी कंप्यूटरों का निर्माण किया और फिर एक एडवांस सॉफ्टवेयर सर्विस ग्लोबल संगठन बनने तक का सफर तय किया। आपको बता दें कि इस समय शिव नादर की गिनती देश के सबसे अधिक अमीर कारोबारियों में होती है।

दुनिया में 65वें नंबर पर
इस समय शिव नादर दुनिया के 65वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति इस समय 25.1 अरब डॉलर है। 2021 में अब तक उनकी संपत्ति में 98.4 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है।

English summary

HCL Tech Shiv Nadar left the post of MD is among the richest people in India

In July last year, Nadar had resigned as the chairman of the company and was replaced by Roshni. Roshni then became the first woman to head a listed Indian IT firm.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X