For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

वेतन बढ़ोतरी : HCL के 16,000 कर्मचारियों को म‍िला ये खास फायदा

|

नई द‍िल्‍ली, 26 अप्रैल। देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में से एक एचसीएल टेक्नोलॉजीज के कर्मचारियों के ल‍िए अच्‍छी खबर है। कंपनी टैलेंटेड लोगों को बढ़ावा देने के मकसद एक खास प्लान तैयार किया है। जिसके तहत करीब 16,000 कर्मचारियों की सीटीसी (कॉस्ट-टू-कंपनी) में एक खास अलाउंस जोड़ा है। इसमें उनकी सीटीसी का 25-30% हिस्सा उनकी स्किल्स पर आधारित है। इसी के तहत उन्हें विशेष भत्ता दिया जा रहा है।

 
वेतन बढ़ोतरी : HCL के 16,000  कर्मचारियों को म‍िला ये फायदा

प‍िछले 3 सालों से प्‍लान पर काम कर रही कंपनी
बता दें कि कंपनी प्रबंधन के मुताबिक वे इस प्लान पर पिछले तीन सालों से काम कर रहे हैं। वे आगे भी इसे ऐसे ही जारी रखेंगे। मालूम हो कि इस बारे में कंपनी के चीफ एचआर ने कहा कि ये कौशल आधारित काम हैं जहां ग्राहक सुविधा पाने के लिए एक प्रीमियम का भुगतान करते हैं और हम इसे कर्मचारियों को देते हैं। इस भत्ते के जोड़े जाने से योग्य लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है। हम इसे लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। एचसीएल ने करीब 25-30 उम्दा स्किल वाले लोगों की पहचान की है। 18 महीने के आंकड़ों के आधार पर, हमने इन लोगों को प्रमाणित और प्रशिक्षित करने के संदर्भ में अपने एक प्लान तैयार किया है ताकि हम आंतरिक रूप से मांग के एक बड़े हिस्से को पूरा कर सकें। अगर कंपनी में 100 पदों की आवश्यकता होती है, तो हम आंतरिक रूप से 55 पदों को पूरा कर सकते हैं।

इस साल कंपनी 20 हजार नई भर्तियां करेगी
आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि एचसीएल ने साल 2021 में 20 हजार नई भर्तियां करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए कैंपस के स्नातकों को नियुक्त किया जा रहा है। जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह करीब साढ़ 14 हजार थी। कंपनी के चीफ एचआर के मुताबिक हमारे पास विभिन्न व्यवसायों से 17,000 लोगों की मांग है और इस वर्ष हम 20,000 नई भर्तियों को लक्षित कर रहे हैं। वीजा नीतियों के कारण व्यावसायिक मिश्रण में बदलाव होने के कारण हमाने लोगों की संख्या बढ़ाई है और बड़े पैमाने पर भर्तियां की है। वहीं 31 मार्च तक, एचसीएल में कर्मचारियों की संख्या 1,68,977 थी। इसमें पिछले साल 18,554 लोग शामिल हुए।

English summary

HCL Salary Hike HCL Pays 16 Thousand Staffers Up To 30 Percent Of Salary As Skill Perk

HCL Technologies has offered skill-based allowances of 25–30% of its cost-to-company to around 16,000 employees.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X