For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बुजुर्गों को अब हर महीने मिलेगी 2500 रु की पेंशन, जानिए नया नियम

|

नयी दिल्ली। बुजुर्गों के लिए एक राहत की खबर है। बुजुर्गों की मासिक पेंशन में बढ़ोतरी की गयी है। ये बढ़ोतरी हरियाणा सरकार ने की है। बता दें कि भारत में केंद्र सरकार सहित बाकी राज्य सरकारें भी बुजुर्गों को पेंशन देती हैं। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश किया, जिसमें बुजुर्गों को हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ा दी गयी है। आगे जानिए बाकी डिटेल।

 

250 रु बढ़ाई गयी पेंशन राशि

250 रु बढ़ाई गयी पेंशन राशि

अभी तक हरियाणा में बुजुर्गों को हर महीने 2250 रु की मासिक पेंशन मिलती थी। मगर अब यह राशि बढ़ा कर 2500 रु कर दी गयी है। इस बात की चर्चा पहले से थी कि हरियाणा सरकार राज्य के बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन राशि बढ़ाने जा रही है। मगर संभावना थी कि सरकार 850 रु की बढ़ोतरी करेगी। इस तरह बुजुर्गों की पेंशन राशि 3100 रु हो जाती। मगर फिलहाल पेंशन राशि 2500 रु तक बढ़ाई गयी है।

बाकी राज्यों में कितनी मिलती है पेंशन
 

बाकी राज्यों में कितनी मिलती है पेंशन

बता दें कि पंजाब सरकार बुजुर्गों को 1,500 रुपये मासिक की पेंशन देती है, जबकि और राजस्थान और दिल्ली सरकार पेंशन के रूप में बुजुर्गों को क्रमशः 1,000 रुपये और 2,000 रुपये देती है। पहले हरियाणा में केवल 150 रु प्रति माह की पेंशन बढ़ाए जाने की बात चल रही थी। मगर फिर 850 रु बढ़ाने की बात सामने आई है। अब आखिर में राज्य सरकार ने 250 रु बढ़ाने का ऐलान किया है।

5100 रु की पेंशन का वादा

5100 रु की पेंशन का वादा

इस समय हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी की गठबंधन सरकार है। बता दें कि जजपा का चुनावी वादा 5100 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का है। इसी वादे के आधार पर पेंशन में पिछले एक साल में 250 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है। जजपा चुनावी वादे के हिसाब से 5100 रुपये हर महीने की पेंशन सरकार के कार्यकाल के अंत तक देना शुरू कर सकती है।

बजट को बताया शानदार

बजट को बताया शानदार

हरियाणा विधानसभा में शुक्रवार को पेश किए गए बजट को "प्रगतिशील, जन-हितैषी और दूरदर्शी" बताते हुए राज्य के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इससे राज्य में "अभूतपूर्व आर्थिक प्रगति" होगी। उन्होंने कहा कि बजट में "न केवल हर वर्ग के लिए पैसा सुनिश्चित किया गया है, बल्कि यह राज्य के बुनियादी ढांचे को भी मजबूत करेगा।" उन्होंने कहा इस साल ग्रामीण डेवलपमेंट के लिए काफी बड़ा हिस्सा आवंटित किया गया है। पिछले साल के बजट की तुलना में इस साल ग्रामीण इलाकों के लिए 1,500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि दी गयी है।

झारखंड में पेंशन

झारखंड में पेंशन

झारखंड सरकार भी बुजुर्गों के लिए एक पेंशन स्कीम चलाती है। इस योजना से प्रदेश के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना के तहत झारखंड के 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को राज्य सरकार से पेंशन मिलती है। पेंशन के रूप में हर महीने 1000 रु दिए जाते हैं। ध्यान रहे कि केवल असहाय वृद्ध नागरिक ही इस योजना से फायदा ले सकते हैं। मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://jharsewa.jharkhand.gov.in/) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

NPS और PPF : करोड़पति दोनों बनाते हैं पर ज्यादा मुनाफा किसमें, जानिए

English summary

haryana senior citizen will get pension of Rs 2500 every month know new rule

Till now the elderly in Haryana used to get a monthly pension of Rs 2250 every month. But now this amount has been increased to Rs 2500.
Story first published: Saturday, March 13, 2021, 18:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X