For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : Google की यह सर्विस नहीं रहेगी Free, 1 जून से देना होगा इतना चार्ज

|

नई दिल्ली, मई 10। आज के समय में गूगल के बिना इंटरनेट इस्तेमाल करने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। दुनिया भर में अधिकतर लोग इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए बतौर सर्च इंजन गूगल का ही इस्तेमाल करते हैं। गूगल की फ्री सर्विस इसे और भी आकर्षक बनाती हैं। मगर अब गूगल ने अपने यूजर्स को एक झटका दिया है। दरअसल गूगल 1 जून से अपनी एक खास फ्री सर्विस के लिए यूजर्स से चार्ज वसूलेगी। आपको हर महीने गूगल की एक विशेष सर्विस के लिए चार्ज देना होगा। आइए जानते हैं गूगल अपनी किस सेवा के लिए चार्ज लेना शुरू करने जा रही है।

 

Free मिलेगा 50 लीटर पेट्रोल-डीजल, जानिए क्या है ऑफर

गगूल फोटोज के लिए देना होगा चार्ज

गगूल फोटोज के लिए देना होगा चार्ज

गूगल फ़ोटोज़ पर मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा 1 जून से समाप्त होने जा रही है। तकनीक दिग्गज कंपनी ने अपनी स्टोरेज सेवा के लिए उपयोगकर्ताओं से शुल्क वसूलने की अपने प्लान का ऐलान कर दिया है। गूगल फ़ोटोज वर्तमान में अपने सभी उपयोगकर्ताओं को अनलिमिटेड स्टोरेज ऑफर कर रही है, ताकि वे क्लाउड पर अपनी सभी यादों को सहेज सकें।

1 जून से लिमिटेड होगी फ्री सर्विस
 

1 जून से लिमिटेड होगी फ्री सर्विस

1 जून से ग्राहकों को गूगल फोटोज पर केवल 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज मुफ्त में मिलेगी। इसका मतलब है कि उन्हें इस सीमा से अधिक गूगल फ़ोटोज स्टोरेज का इस्तेमल करने के लिए चार्ज देना होगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि चार्ज केवल नए फ़ोटो और वीडियो पर लागू होंगे, जिसका मतलब है कि आपके खाते में पहले से स्टोर हुए सभी पुरानी फ़ोटो और वीडियो सेफ हैं। 15 जीबी की सीमा उन सभी मीडिया कंटेंट पर लागू होगी जिन्हें आप 1 जून से स्टोर करेंगे।

कितना देना होगा चार्ज

कितना देना होगा चार्ज

अगर आप गूगल के सब्सक्रिप्शन के तहत 15 जीबी स्टोरेज की फ्री सीमा पार करते हैं, तो क्लाउड स्टोरेज में नई फ़ोटो स्टोर करने के लिए गूगल हर महीने आपसे 1.99 डॉलर (वर्तमान रेट पर 146 रु) का शुल्क लेगा। आप वार्षिक सदस्यता भी ले सकते हैं, जिसके लिए आपसे सालाना 19.99 डॉलर (वर्तमान रेट पर 1464 रुपये) लिए जाएंगे।

पिछले साल किया था ऐलान

पिछले साल किया था ऐलान

गूगल ने नवंबर 2020 में घोषणा की थी कि कंपनी 1 जून 2021 से गूगल फ़ोटोज पर "हाई क्वालिटी" फ़ोटो के लिए अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज ऑफर नहीं करेगी। गूगल पिक्सेल 2 स्मार्टफोन ग्राहकों को मुफ्त 'हाई क्वॉलिटी' फोटो बैकअप की सुविधा मिलती रहेगी। साथ ही गूगल पिक्सेल 2, 3, 4 और 5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फोटो और वीडियो के फ्री स्टोरेज का लाभ मिलेगा।

गूगल फोटोज का नया फीचर

गूगल फोटोज का नया फीचर

हाल ही में गूगल फ़ोटोज ने एक नया उपयोगी अपडेट जारी किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं को ऑफ़लाइन होने पर भी फ़ोटो और वीडियो एड करने की सुविधा मिलती है। गूगल फ़ोटोज ग्राहकों को बिना बैकअप टर्न ओन किए फ़ोटो और वीडियो एड करने की सुविधा देगा। यह फीचर नए और मौजूदा दोनों एल्बमों के लिए काम करेगा। ग्राहक अपलोड किए जाने वाले फ़ोटो या वीडियो का चयन करके ऑफ़लाइन होने पर फ़ोटो और वीडियो अपलोड कर सकते हैं और फिर उन्हें एल्बम में जोड़ सकते हैं।

English summary

Google photos will not be free you will be charged from June 1

From June 1, customers will get only 15 GB of cloud storage for free on Google Photos. This means that they will have to pay a charge to use Google photo storage in excess of this limit.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X