For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Budget के दूसरे द‍िन भी धड़ाम हुआ सोना, चांदी में आई जबरदस्त गिरावट

|

नई द‍िल्‍ली: सोने की कीमत में गिरावट का दौर जारी है। बजट का असर आज भी सर्राफा बाजार में सोने-चांदी पर देखने को म‍िला है। सरकार ने सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया तो सोने की चमक फीकी पड़ गई। हालांकि चांदी के रेट में आज भी भारी तेजी देखी गई। तेजी के बाद सोने का भाव 48000 रुपए के आंकड़े को पार है, वहीं चांदी की कीमत 73000 रुपए के आंकड़े को पार कर गई। सोमवार को 1 फरवरी को सोना 48745 पर बंद हुआ था। आज 2 फरवरी को देशभर के सर्राफा बाजारों में सोमवार को 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 208 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 48537 रुपये पर खुला। वहीं द‍िनभर में सोना आज 173 रु की गि‍रावट के साथ 48364 रुपये पर बंद हुआ।

 
Budget के दूसरे द‍िन भी धड़ाम हुआ सोना, चांदी में आई गिरावट

बात करें चांदी कि तो 1 फरवरी को चांदी 73043 पर बंद हुई थी। वहीं आज 2 फरवरी को जबकि चांदी के भाव में 1,239 रुपये की गिरावट के साथ 71,804 रुपये पर खुली। जबकि शाम को 1,502 रु की ग‍िरावट के साथ 70302 रु पर बंद हुई। बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

आज भारत में 24 और 22 केरेट सोने के दाम जानने के ल‍िए यहां क्‍ल‍िक करें
आज भारत में 1 ग्राम से 100 ग्राम चांदी की कीमत जानने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

 सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार

सोने-चांदी के हाजिर भाव इस प्रकार

देशभर के सर्ऱाफा बाजार पर एक नजर इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट (ibjarates.com) पर जारी कि‍ए गए रेट के मुताबिक आज 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 48537 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। वहीं 23 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत में 48343 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई, वहीं 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 44460 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई तो 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 36403 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई। वहीं चांदी की कीमत 71804 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

 ज्वैलरी खरीदने से पहले चेक करें दाम
 

ज्वैलरी खरीदने से पहले चेक करें दाम

सोना और चांदी की खरीददारी करने जा रहे तो सबसे पहले रेट को लेकर कंर्फम हो जाए। अगर सोना और चांदी से जुड़ी अन्य जानकारी चाहते हैं, तो हमारे पेज https://hindi.goodreturns.in/gold-rates/ पर आकर ले सकते हैं। यहां पर देश के हर शहर का सोने और चांदी का दाम दिन में कई बार अपडेट किए जाते हैं। इसके अलावा (आईबीजेए) वेबसाइट (ibjarates.com) पर जाकर सही मूल्‍य अवश्‍य जांच लिया करें। सोना खरीदते-बेचते समय आप आईबीजेए के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आईबीजेए देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) जो रेट देता है वो देश भर में माना जाता है हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए सोने और चांदी के भाव में जीएसटी शामिल नहीं होता है। सोने-चांदी का करेंट रेट जिसे हाजिर भाव भी कहते हैं ये अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है।

 सोने की मांग 35 प्रतिशत घटी

सोने की मांग 35 प्रतिशत घटी

देश की सोने की मांग बीते साल यानी 2020 में 35 प्रतिशत से अधिक घटकर 446.4 टन रह गई। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। डब्ल्यूजीसी की 2020 की सोने की मांग के रुख पर रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन और बहुमूल्य धातुओं के दाम अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचने के बीच सोने की मांग में गिरावट आई। डब्ल्यूजीसी के आंकड़ों के अनुसार बीते साल मूल्य के हिसाब से सोने की मांग में 14 प्रतिशत की गिरावट आई और यह घटकर 1,88,280 करोड़ रुपये रह गई। 2019 में मूल्य के हिसाब से सोने की मांग 2,17,770 करोड़ रुपये रही थी।

 क्या बढ़ जाएगी गोल्‍ड की डिमांड

क्या बढ़ जाएगी गोल्‍ड की डिमांड

सरकार ने सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को केंद्रीय बजट 2021 को पेश करते हुए सोने पर आयात शुल्क में कटौती का प्रस्ताव किया। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क को 12.5 प्रतिशत से घटाकर 7.5 फीसदी करने का प्रस्ताव दिया। इससे सराफा बाजार की चमक और बढ़ने की संभावना बनी है। बजट पेश होने के बाद सोने के दाम में करीब एक हजार रुपये का अंतर आ गया है। पूरी खबर के ल‍िए यहां क्‍लिक करें

English summary

Good Time To Buy Jewellery Gold And silver fall Sharply On Second Day Of Budget

What is the latest update on gold and silver prices today.
Story first published: Tuesday, February 2, 2021, 17:35 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X