For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

लॉकडाउन में IT कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, वेतन और भत्ते में की बढ़ोतरी

|

नई द‍िल्‍ली: कोरोना वायरस की मार से जहां आर्थिक रूप से तगड़ी मार पड़ी है। ऐसे में कई कंपनियां छंटनी करने के लिए सोच रही हैं। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की है। वहीं, कई कंपनियों ने अपने यहां छंटनी शुरू कर दी है, जिससे बहुत से कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। ऐसे में अगर कोई कंपनी अपने कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी कर दे, तो यह बात किसी आश्चर्य से कम नहीं होगी। जी हां इसी बीच फ्रेंच आईटी कंपनी कैपजेमिनी इंडिया ने कर्मचारियों को शानदार तोहफा दिया है।

 
लॉकडाउन में IT कंपनियों ने वेतन और भत्ते में की बढ़ोतरी

70 % भारतीय स्टाफ यानी करीब 84,000 कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि
कंपनी ने इस कठिन समय में अपने कर्मचारियों के वेलफेयर के लिए कई कदम उठाए हैं। इस कंपनी के 2 लाख से अधिक कर्मचारियों में से 1.2 लाख भारत में हैं। जानकारी के अनुसार, कंपनी ने अपने 70 फीसद भारतीय स्टाफ यानी करीब 84,000 कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि की है। यह बढ़ी हुई सैलरी का नियम एक अप्रैल से लागू हो गया है। कंपनी के अन्य कर्मचारियों को भी इन्क्रीमेंट दिया जाएगा, जो जुलाई से प्रभावी होगा। कंपनी अपने उन कर्मचारियों को नकद भत्ते के रूप में 10,000 रुपये प्रदान कर रही है, जो बिना पीजी आवास के रह रहे हैं। साथ ही कंपनी नए कर्मचारियों की भर्ती भी कर रही है।

कॉग्निजेंट देगी 25 फीसद ज्यादा वेतन
वहीं इससे पहले आइटी सेक्टर की प्रमुख कंपनी कॉग्निजेंट ने भी अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की घोषणा की थी। कोरोना वायरस के संकट के बीच कॉग्निजेंट ने कहा है कि वह अपने एसोसिएट और उससे निचले स्तर के कर्मचारियों को अप्रैल महीने में बेसिक सैलरी के आधार पर 25 फीसद ज्यादा वेतन देगी। आईटी कंपनी के इस निर्णय से भारत में कंपनी के एक लाख 30 हजार कर्मचारियों को लाभ होगा। कंपनी के सीईओ के मुताबकि उनके कर्मचारी इस संकट के समय में भी पूरी लगन के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलवा डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप भारत पे ने भी अपने कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी देने का फैसला लिया है। भारत पे ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में 20 फीसद की बढ़ोत्तरी की है। भारत पे के सीईओ ने बिजनेस इनसाइडर को एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने हाल ही में कर्मचारियों को अप्रेजल दिया है, जिसमें उन्होंने कर्मचारियों को 20 फीसद हाइक दी है।

 

वर्क फ्रॉम होम : चाहिए अच्छा लैपटॉप, तो ये हैं कुछ सस्ते विकल्प ये भी पढ़ें

English summary

Good News Increase In Salary And Allowances For IT Workers In Lockdown

In Kovid-19, IT company Capgemini has given gifts to its employees, The company has increased the salary of its 70 percent employees।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X