For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खुशखबरी : वैक्सीन लगवाई है तो FD पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली, जून 9। अभी भी देश में कई जगहों पर कोरोना की वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहें चल रही हैं। इससे बहुत से लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे हैं। इसी बीच लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के प्रयास में कुछ सरकारी बैंकों ने एफडी पर एक्स्ट्रा ब्याज देने का ऐलान किया है। इन बैंकों ने उन लोगों को एफडी पर ज्यादा ब्याज देने का ऐलान किया है, जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है। बैंकों ने उन सभी निवेशकों को एफडी पर ऊंची ब्याज दर देने का ऐलान किया है जो अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाएंगे। मगर ध्यान रहे कि यह ऑफर सीमित अवधि के लिए लागू है।

 

FD छोड़िये Corporate Bond Funds में लगाएं पैसा, मिलेगा ज्यादा रिटर्न

किन बैंकों ने किया है ऐलान

किन बैंकों ने किया है ऐलान

वैक्सीन लगवाने वालों को एफडी पर ज्यादा ब्याज देने वालों में यूको बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। यह ऐलान ऐसे समय में किया गया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की है कि केंद्र सरकार 21 जून से सभी राज्यों में सभी वयस्कों को कोविड-19 की मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। सोमवार को पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए ये ऐलान किया था।

यूको बैंक की ब्याज दर

यूको बैंक की ब्याज दर

कोलकाता स्थित यूको बैंक ने घोषणा की है कि वह उन लोगों को एफडी पर 30 आधार अंक (बीपीएस) यानी 0.30 फीसदी उच्च ब्याज दर की पेशकश करेगा, जिन्होंने कोरोनावायरस वैक्सीन लवाई है। हालांकि यूको बैंक ये बेनेफिट 999 दिनों की एफडी पर देगा।

एक डोज पर भी मिलेगा ज्यादा ब्याज
 

एक डोज पर भी मिलेगा ज्यादा ब्याज

यदि आपने कोविड वैक्सीन की डोज ली है, तो आपको यूको बैंक में 999 दिनों एफडी पर ऊंची ब्याज दर मिलेगी। जिन लोगों को कोविड वैक्सीन का कम से कम एक डोज भी मिला है, उन्हें भी एफडी पर अधिक ब्याज दर दी जाएगी। बैंक के एक अधिकारी के अनुसार वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है। अधिकारी के मुताबिक इससे अधिक लोग कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित होंगे। यूको बैंक की इस एफडी को यूकोवैक्सी-999 के नाम से जाना जाता है। ये ऑफर 30 सितंबर तक सीमित है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कितना ब्याज देगा

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया कितना ब्याज देगा

यूको बैंक की तरह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक विशेष इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम शुरू की। इस योजना के तहत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 25 आधार अंकों की ऊंची ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। यह अतिरिक्त ब्याज दर उन लोगों को मिलेगी, जिन्हें कोविड-19 का टीका लग चुका है।

वरिष्ठ नागिरकों को ज्यादा ब्याज

वरिष्ठ नागिरकों को ज्यादा ब्याज

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 1,111 दिनों की है। वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना में 0.50 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी। भारत का कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को हेल्थकेयर कर्मियों के लिए शुरू हुआ था। बाद में इसमें फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी कवर किया गया। कुछ हफ्तों के बाद सरकार ने एक नई दिशानिर्देश नीति तैयार की। पीएम मोदी ने घोषणा की कि केंद्र सरकार 21 जून के बाद 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन डोज प्रदान करेगी। राज्य सरकारों को वैक्सीन खरीदने पर पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

English summary

Good news If you have got vaccine will get more interest on FD take advantage

Kolkata-based UCO Bank has announced that it will offer 30 basis points (bps) or 0.30 per cent higher interest rate on FDs to those who have got the coronavirus vaccine.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X