For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

राहत की खबर : अक्टूबर में 10 सालों के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा फैक्ट्री आउटपुट

|

नयी दिल्ली। एक प्राइवेट सर्वे के अनुसार भारत की फैक्ट्री गतिविधियां अक्टूबर में एक दशक में सबसे तेजी से बढ़ीं। पिछले महीने भारत के फैक्ट्री आउटपुट 10 सालों में सबसे अधिक तेजी से बढ़ा। असल में कोरोना की वजह से आई रुकावटों के बाद अब मांग और आउटपुट ने तेजी से वापसी की है। हालांकि पिछले महीने नौकरियों कटौती देखी गई। एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत की जीडीपी अप्रैल-जून तिमाही में रिकॉर्ड 23.9 फीसदी लुढ़क गई, पर अब हालात सुधर रहे हैं। केंद्र सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए ज्यादातर प्रतिबंधों को हटा दिया है। हालांकि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे है और अब 80 लाख से अधिक हो गए हैं।

 

अक्टूबर में 10 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा फैक्ट्री आउटपुट

कहां पहुंचा पीएमआई इंडेक्स
आईएचएस मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) अक्टूबर में 58.9 पर पहुंच गया, जो सितंबर में 56.8 पर था। ये मई 2010 के बाद से इसका सबसे ऊंचा स्तर है। पहले के मुकाबले भारतीय मैन्युफैक्चर्स के पास नए ऑर्डर भी बढ़ रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सेल्स में रिकवरी आने वाले महीनों में बरकरार रहेगी।

इनपुट और आउटपुट प्राइस भी बढ़ा
इनपुट और आउटपुट कीमतें पिछले महीने तेज गति से बढ़ीं, हालांकि बढ़ती कीमतों का अधिकांश भार फर्मों ने उठाया। पर इससे रिटेल इंफ्लेशन आने वाले महीनों में आरबीआई के टार्गट से ऊपर बनी रही सकती है। हालांकि आने वाले 12 महीनों में व्यापार को लेकर उम्मीद अगस्त 2016 के बाद से अपने उच्चतम स्तर तक बढ़ गया है।

पिछले महीने फैक्ट्री आउटपुट
पिछले महीने फैक्ट्री गतिविधियां साढ़े 8 सालों में सबसे तेजी से बढ़ी थीं। तब बी नए ऑर्डर और उत्पादन में तेज बढ़ोतरी से फैक्ट्री गतिविधियों इतनी ऊपर पहुंची थीं। सितंबर से पहले अगस्त में पीएमआई 52 पर था। बता दें कि 50 से ऊपर एक रीडिंग विस्तार को दर्शाती है, जबकि इससे नीचे गिरावट का संकेत है।

 

समय पर भरें ITR, मिलेंगे 6 बड़े फायदे

English summary

good news factory output reached record level of 10 years in October

Demand and output have rebounded sharply following the blockages caused by Corona. However, last month more people lost job.
Story first published: Monday, November 2, 2020, 16:38 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X