For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खुशखबरी : खाने का तेल हुआ सस्ता, और गिर सकते हैं रेट

|

नई दिल्ली, जून 23। वैश्विक बाजारों में खाद्य पदार्थों के किमतों में आई नरमी और भारत सरकार के प्रयासो से खाने के तेल के किमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। खाद्य विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने मीडिया को बताया कि केवल मूंगफली के तेल के दाम को छोड़कर रसोई में उपयोग होने वाली सभी तेलों के बीते कुछ दिनों में गिरे हैं। पिछले सप्ताह में अदाणी विल्मर, मदर डेयरी जैसी बड़ी कंपनियों समेत और अन्य तेल निर्माताओं ने तेल के दाम प्रति लीटर घटाने की घोषणा की थी। हालांकि, आम नागरिकों को घटे हुए दाम का फायदा कुछ दिनों के बाद ही मिल पाएगा क्योंकि बाजार में अभी पुराना भंडार ही बिक रहा है।

 

Business Idea : शानदार कमाई के लिए आज ही शुरू करें यह काम, साल भर होगी कमाई

खाने के तेल की कीमतों मे गिरावट, जाने कितने कम हुए दाम

प्रमुख तेल की नई कीमत

सूरजमुखी का तेल 3 रुपये सस्ता हुआ है, पहले सूरजमुखी तेल की कीमत 193 रुपये थी जो घटकर 190 रुपये पर आ गई है। पाम तेल के भाव में चार रुपए की कमी आई है। पाम तेल के दाम 156 से घटकर 152 रुपये पर आ गई है। सरसों और सोयाबीन के तेल के कीमतों में भी कमी आई है। खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्रालय कुल 22 रोजमर्रा की वस्तुओं के किमतों की निगरानी करता है। इनके आंकड़े विश्व भर के 167 बाजारों से जुटाए जाते हैं।

जरूरी सामानों के भी दाम घटे

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जरूरी वस्तुओं की कीमतों आई गिरावट से देश में दाल, चावल, गेहूं, आटा, चीनी, दूध, और, चाय पत्ती प्याज, टमाटर और अन्य चीजें भी सस्ती हुई हैं। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि केवल खाने के तेल की कीमतें ही नहीं, बल्कि भारतीय खुदरा बाजार में गेहूं और आटे, चावल और अन्य चीजों की कीमतें भी स्थिर हैं।

मूंगफली के तेल के नही गिरे दाम

उपभोक्ता मंत्रालय के डेटा के अनुसार, मूंगफली के तेल की कीमत में इजाफा हुआ है। पहले मूंगफली के तेल की कीमत 186 रुपए प्रति लीटर थी जो बढ़ कर 188 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

सरसो और सोया तेल के भी दाम हुए कम

इस समय सरसों के तेल का भाव 183 रु प्रति लीटर से घटकर 180 रुपये प्रति लीटर हो गया है तो वही वनस्पति तेल के दाम 165 रुपये प्रति लीटर है। सोयाबीन के तेल का दाम भी गिरा है। यह 169.65 रु प्रति लीटर से घटकर 167.67 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। आगामी दिनों में खाने के तेल और अन्य जरूरी सामानों की कीमतों में और गिरावट हो सकती है।

English summary

Good news edible oil becomes cheaper and rates may fall

Due to the softening of the prices of food items and the efforts of the Government of India, the prices of edible oil have come down by 10-15.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X