For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

10 पैसे के इस खास सिक्के के बदले मिल रही अच्छी रकम, जानिए कहां

|

नई दिल्ली, दिसंबर 6। पुराने सिक्कों और नोटों के बदले अच्छे खासे पैसे मिल जाते हैं। जी हां आपका 1-2 रु का सिक्का लाखों दिला सकता है। इसी तरह 1957 से 1963 के बीच जारी हुआ 10 पैसे का सिक्का भी आपको ठीक ठाक पैसे दिला सकता है। आप इस सिक्के को ऑनलाइन ही बेच सकते हैं। इससे आपको अच्छी खासी कमाई होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि 10 पैसे के ये सिक्के गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। दशमलव सिस्टम को 1957 में शुरू किया गया था और नए पैसे कई तरह के सिक्कों में पेश किया गया।

 

Cryptocurrency का कमाल : ये है 24 घंटे में 76000 फीसदी से अधिक मुनाफा कराने वाला कॉइन

1963 के बाद आया बदलाव

1963 के बाद आया बदलाव

1963 के बाद, इस नये शब्द का उपयोग न करने का फैसला हुआ और सिक्कों पर केवल पैसा लिखा जाने लगा। गौरतलब है कि 1957 से 1963 के बीच जारी 10 पैसे के सिक्के तांबे-निकल धातु से तैयार किए गए थे। इन सिक्कों का वजन 5 ग्राम और व्यास 23 मिमी था। ये सिक्के बॉम्बे, कलकत्ता और हैदराबाद में तैयार किए गए थे। आज इन सिक्कों की काफी वैल्यू है।

कैसे पहचानें खास सिक्का

कैसे पहचानें खास सिक्का

सिक्के के एक तरफ आप अशोक स्तंभ और भारत लिखा हुआ देख सकते हैं। दूसरी तरफ आपको देवनागरी में 10 नए पैसे लिखे हुए दिखेंगे। सिक्के पर "रुपये का दसवां भाग" भी लिखा है। सिक्के के नीचे टकसाल के साथ तैयार किए गए वर्ष का भी जिक्र है।

नीलाम करके कमाएं पैसा
 

नीलाम करके कमाएं पैसा

रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सिक्कों को आसानी से ऑनलाइन नीलाम किया जा सकता है और अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इस पुराने और दुर्लभ सिक्के को 1000 रुपये तक में बेचा जा सकता है। यदि आपके पास इनका कलेक्शन हो तो अच्छा पैसा मिलेगा।

कई वेबसाइटों पर होता है लेन-देन

कई वेबसाइटों पर होता है लेन-देन

ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिन पर आप पुराने और दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने और बेच सकते हैं। इन वेबसाइटों पर लॉग इन करें और खुद को एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करें। सिक्के की फोटो अपलोड करें। इच्छुक खरीदार आपसे खुद संपर्क करेगा।

ऐसे मिलेगी अच्छी कीमत

ऐसे मिलेगी अच्छी कीमत

आप खरीदार के साथ बातचीत कर सकते हैं और फिर अपना सिक्का अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं। इसी तरह अगर आपके पास 1985 का 1 रुपये का ऐसा सिक्का है, जिस पर अंग्रेजी का एच बना हुआ तो आप लाखों रुपये मिनटों में कमा सकते हैं। जी हां इस सिक्के की बड़ी वैल्यू है। एच मार्क वाला 1 रुपये का सिक्का, जो 1985 का हो, को 2.5 लाख रुपये में बेचा जा सकता है।

English summary

Good amount is being received in exchange for this special coin of 10 paise know where

There are many websites on which you can buy and sell old and rare coins and notes. Login to these websites and register yourself as a seller. Upload photo of coin. The interested buyer will contact you personally.
Story first published: Monday, December 6, 2021, 17:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X