For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Golden Chariot : इस भारतीय ट्रेन के किराये में आ जाएगी एक कार, जानिए इसकी विशेषताएं

|

नयी दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने 2008 में कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (केएसटीडीसी) द्वारा शुरू की गई प्रमुख लग्जरी ट्रेन 'गोल्डन चेरियट' को फिर से शुरू किया है। एक साल से अधिक समय में ये ट्रेन पहली बार छह रात और सात दिनों के टूर के लिए रविवार को यशवंतपुर रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। अपने सफर के दौरान ये बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान, मैसूर, हलेबिदु, चिकमंगलूर, आइहोल, पट्टाडकल, हम्पी और गोवा को कवर करेगी। बता दें कि ये एक बेहद लग्जरी ट्रेन है, जिसका किराया भी बहुत हाई-फाई है। इस ट्रेन के एक बार के किराये में आप मारुति की कोई कार खरीद सकते हैं।

 

आईआरसीटीसी को मिली थी ये ट्रेन

आईआरसीटीसी को मिली थी ये ट्रेन

कर्नाटक पर्यटन विभाग ने जनवरी 2020 में गोल्डन चेरियट को चलाने और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए आईआरसीटीसी को सौंप दिया था। केएसटीडीसी ने भारी नुकसान के कारण इस लग्जरी ट्रेन का संचालन एक साल पहले रोक दिया था। इस ट्रेन के पैकेज में डिलक्स केबिन के लिए आपको 3.20 लाख रु देने होंगे। इतने में आप एक ऑल्टो कार खरीद सकते हैं।

क्या मिलती हैं सुविधाएं

क्या मिलती हैं सुविधाएं

इस ट्रेन में 18 कोच हैं, जिसमें 44 मेहमान कमरे हैं। इनमें कुल 84 मेहमान ठहर सकते हैं। प्रत्येक केबिन में विभिन्न सुविधाएं होती है, जिसमें एक छोटी अलमारी, वैनिटी डेस्क, एलसीडी टीवी, बैटरी को रिचार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिक सॉकेट और एक निजी वॉशरूम शामिल हैं। आपको ट्रेन में ही जिम और स्पा जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। वहीं खाने में अलग-अलग देशों की डिशें परोसी जाती हैं।

ये होते हैं 2 टूर पैकेज
 

ये होते हैं 2 टूर पैकेज

गोल्डन चेरियट के ज्वेल्स ऑफ साउथ पैकेज में मैसूर, हम्पी, महाबलीपुरम, तंजावुर, चेट्टीनाड, कुमारकोम और कोचीन की यात्रा कराई जाती है। ये टूर पैकेज 6 रात और 7 दिन का होता है। वहीं ए ग्लिम्पेस ऑफ़ कर्नाटक पैकेज में आपको बांदीपुर, मैसूर और हम्पी घूमने का मौका मिलता है। ये टूर पैकेज थोड़ा छोटा है। इसमें 3 रात और 4 दिन शामिल होते हैं।

आईआरसीटीसी की एक और लग्जरी ट्रेन

आईआरसीटीसी की एक और लग्जरी ट्रेन

गोल्डन चेरियट की शुरुआत 2008 में राज्य सरकार और रेलवे मंत्रालय ने मिल कर की थी। गोल्डन चेरियट ट्रेन के अलावा आईआरसीटीसी लोकप्रिय महाराजा एक्सप्रेस लग्जरी ट्रेन का भी संचालन करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोल्डन चेरियट से अगर आप सफर करेंगे तो जिस शहर में पहुंचेंगे वहां आपको एसी बस से सफर कराया जाएगा। आपको एसी बस से साइट सीन का मौका मिलेगा।

आईआरसीटीजी का टूर पैकेज

आईआरसीटीजी का टूर पैकेज

अगर आपका कहीं घूमने का मन है तो आईआरसीटीसी एक खास मौका लेकर आई है। आईआरसीटीसी जैसलमेर का टूर पैकेज लेकर आई है, जिसमें आपको डेजर्ट सफारी एंजॉय करने का भी मौका मिलेगा। इस पैकेज में डेजर्ट / ड्यून्स, टेंट में रहने के साथ खाने और शाम के सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। ऊंट की सवारी और जीप से ड्यून बैशिंग का एक्सपीरियंस भी मिलेगा। आईआरसीटीसी के इस खास पैकेज का नाम द डेजर्ट एडवेंचर है, जो 2 रातों और 3 दिन का होगा। यदि आप स्टैंडर्ड क्लास में अकेले इस टूर पैकेज में जाएं तो 15365 रु का खर्च आएगा, जबकि दो लोगों पर प्रति व्यक्ति 8305 रु और तीन लोगों पर प्रति व्यक्ति 6320 रु का खर्च आएगा। वहीं लग्जरी क्लास में ये खर्च क्रमश: 19690 रु, 9850 रु और 7805 रु होगा।

नयी कार पर मिलेगी भारी छूट, जानिए सरकार की तैयारी

English summary

Golden Chariot A car will come in the fare of this Indian train know its features

It is a very luxury train, whose fare is also very hi-fi. You can buy a Maruti car for the one-time fare of this train.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X