For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gland Pharma IPO : निवेशकों की लगी लाटरी, एक ही दिन में हुई बंपर कमाई

|

नई दिल्ली। ग्लेंड फार्मा के आईपीओ की आज शेयर बाजार में शानदार लिस्टिंग हुई। ग्लेंड फार्मा के इश्यू से यह लिस्टिंग 13 फीसदी प्रीमियम पर हुई है। ग्लेंड फार्मा ने आईपीओ के तहत निवेशकों को यह शेयर 1500 रुपये पर ऐलाट किया था। लेकिन आज इसकी लिस्टिंग करीब 201 रुपये बढ़त के साथ हुई। ग्लेंड फार्मा का शेयर आज 1701 रुपये पर बीएसई में लिस्ट हुआ। देश में अब तक किसी फार्माा कंपनियों में ग्लैंड फार्मा का आईपीओ सबसे बड़ा है। ग्लेंड फार्मा के इस आईपीओ का साइज 6500 करोड़ रुपये का था। देश में अब तक 14 कंपनियों ने ही आईपीओ से 6,000 करोड़ रुपये या इससे अधिक राशि जुटाने में सफलता पाई है।

 

ग्लेंड फार्मा के शेयर में बाद में बढ़ी और तेजी

ग्लेंड फार्मा के शेयर में बाद में बढ़ी और तेजी

शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद ग्लैंड फार्मा के शेयरों में तेजी तो दिखी ही, लेकिन लिस्टिंग के तुरंत बाद भी ग्लेंड फार्मा के शेयर में तेजी दिखी। सुबह साढ़े 10 बजे के करीब यह शेयर करीब 20 फीसदी की तेजी के साथ 1820 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था।

दोगुने से ज्यादा हुआ था सब्सक्राइब
 

दोगुने से ज्यादा हुआ था सब्सक्राइब

ग्लैंड फार्मा ने आईपीओ से 6500 करोड़ रुपये का लक्ष्य बताया था, लेकिन इस इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी आईपीओ को निवेशकों ने काफी अच्छा रिस्पांस दिया था। यह आईपीओ करीब 2.06 गुना सब्सक्राइब हुआ था। इसमें इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स ने करीब 6.4 गुना बोलियां दी थी, वहीं रिटेल निवेशकों का हिस्सा 24 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था। इसके अलावा नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स का हिस्सा भी करीब 51 फीसदी सब्सक्राइब हुआ था। ग्लेंड फार्मा ने आईपीओ के लिए 1490 रुपये से लेकर 1500 रुपये प्रति शेयर की प्राइस रेंज रखी थी।

दवा कंपनी के इस आईपीओ ने बनाया इतिहास

दवा कंपनी के इस आईपीओ ने बनाया इतिहास

ग्लैंड फार्मा के 6,500 करोड़ रुपये का आईपीओ लाकर इतिहास बना दिया है। देश में यह किसी भी दवा कंपनी का सबसे बड़ा आईपीओ है। इससे पहले एरिस लाइफसाइंसेज ने 2017 में शेयर बाजार से 1,741 करोड़ रुपये जुटाए थे। अब तक 14 भारतीय कंपनियों ने शेयर बाजार से पैसा जुटाया है। ग्लैंड फार्मा मूलरूप से फोसन सिंगापुर और शंघाई फोसन फार्मा की प्रवर्तित कंपनी है। कंपनी में चीन की कंपनी फोसन फार्मा की 74 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी के अन्य निवेशको में ग्लैंड सेलस (12.97 फीसदी), एम्पावर (5.08 फीसदी) और निलय (2.42 फीसदी) शामिल है।

जानिए ग्लेंड फार्मा का कारोबार

जानिए ग्लेंड फार्मा का कारोबार

ग्लैंड फार्मा इंजेक्टेबल दवाएं बनाने में महारथी है। कंपनी कुल मिलाकर 1427 प्रोडक्ट बनाती है। वहीं कंपनी को आगे भी कई प्रोडक्ट बनाने की मंजूरी मिल चुकी है। ग्लैंड फार्मा ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान 2,772 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाया था। वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी का मुनाफा 772.8 करोड़ रुपये रहा था।

PPF : 18 लाख रु तक हो सकती है ब्याज से कमाई, जानें तरीका

English summary

Gland Pharma IPO Listed at Market Share with 13 Percent Premium

The IPO of Glend Pharma was listed on BSE today at Rs 1701 instead of Rs 1500.
Story first published: Friday, November 20, 2020, 11:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X