For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

GDP : आज जारी हो सकते हैं आंकड़े, तगड़ी गिरावट का है अनुमान

|

नई दिल्ली। चालू वित्तीय वर्ष की जुलाई से सितंबर यानी दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े आज जारी हो सकते हैं। नेशनल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (एनएसओ) की तरफ से यह आंकड़े जारी किए जाते हैं। जीडीपी के बारे में एक अनुमान है कि इसमें इस तिमाही में भी तगड़ी गिरावट रहेगी। यह अनुामन 8 फीसदी से लेकर 11 फीसदी निगेटिव रहने का है। इससे पहले पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

GDP : आज जारी हो सकते हैं आंकड़े, तगड़ी गिरावट का है अनुमान

 

कम गिरावट का इस लिए है अनुमान

पहली तिमाही के पहले 2 महीनों यानी अप्रैल और मई में देश में लॉकडाउन लगाया गया था। मई से इस लॉकडाउन में आंशिक छूट देकर इसे खोलना शुरू किया गया था। वहीं दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था लगभग काफी खुल गई है। ऐसे में जीडीपीक में पहली तिमाही की तुलना में कम गिरावट का अनुमान है। रेटिंग एजेंसियों का मानना है कि दूसरी तिमाही में जीडीपी 10 फीसदी से लेकर 11 फीसदी तक नीचे जा सकती है।

जानिए आरबीआई का अनुमान

आरबीआई का अनुमान है कि जीडीपी में 8.6 फीसदी की गिरावट रह सकती है। वहीं मूडीज ने 10.6 फीसदी, केयर रेटिंग ने 9.9 फीसदी, क्रिसिल ने 12 फीसदी, इक्रा ने 9.5 फीसदी और एसबीआई रिसर्च ने 10.7 फीसदी की गिरावट का अनुमान व्यक्त किया है। जिन सेक्टर्स में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है उनमें कृषि, बैंकिग एवं फाइनेंस और सर्वि सेक्टर को माना जा रहा है। जबकि मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन में गिरावट दर्ज हो सकती है।

Bank में जमा है पैसा, जो जान लें वह कितना है सुरक्षित

English summary

GDP figures for the second quarter may be released today, estimates of decline

Today, the National Statistical Office can release data related to the second quarter GDP of the country today.
Story first published: Friday, November 27, 2020, 14:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?