For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Gautam Adani : गंवाए 1.40 लाख करोड़ रु, टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर

|

नई दिल्ली, जुलाई 3। अडानी ग्रुप के प्रमोटर और भारत के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी ने 20 दिनों से भी कम समय में 18.8 अरब डॉलर (करीब 1.40 लाख करोड़ रु) की संपत्ति खो दी है। इस भारी गिरावट के बाद वे दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में 14 जून से गिरावट जारी है। असल में नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने कुछ विदेशी निवेश फर्मों के खातों को फ्रीज कर दिया, जिनकी अडानी ग्रुप की चार लिस्ट कंपनियों (अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन) में 43,500 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी थी। इस खबर के आने के बाद से निवेशक अडानी ग्रुप के शेयरों से दूरी बना रहे हैं।

 
Gautam Adani : टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से हुए बाहर

कहां से कहां आई संपत्ति
फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी की संपत्ति शुक्रवार को 56.1 अरब डॉलर थी, जो 14 जून की शुरुआत में 74.9 अरब डॉलर थी। इस गिरावट के कारण अडानी टॉप 20 वैश्विक अमीरों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं। अकेले शुक्रवार को ही गौतम अडानी की संपत्ति 3.7 अरब डॉलर की गिरावट आई, जब अडानी ग्रुप की 4 कंपनियों के शेयरों में बीएसई पर लगभग 5-5 फीसदी की गिरावट आई।

22वें नंबर पर आए अडानी
फिलहाल अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 22वें स्थान पर हैं। इंटरनेट की दिग्गज कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स के चेयरमैन मा हुआटेंग शुक्रवार को उनसे आगे निकल गए। इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को अपनी संपत्ति में 70 करोड़ डॉलर का इजाफा किया।

 

Adani Group की इस कंपनी ने बरसाया निवेशकों पर पैसा, 4 दिन में कराया 70 फीसदी मुनाफा

एशिया के सबसे अमीर आदमी
81.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर अरबपति बने हुए हैं। इस बीच अडानी ग्रुप ने अकाउंट फ्रीजिंग की खबरों को "स्पष्ट रूप से गलत" और निवेशकों को गुमराह करने का प्रयास करार दिया।

English summary

Gautam Adani Lost around 19 billion dollar in less than 20 days left out of top 20 rich list

According to the Forbes Real Time Billionaires Index, Adani's net worth stood at $56.1 billion on Friday, up from $74.9 billion at the start of June 14.
Story first published: Saturday, July 3, 2021, 18:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X