For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 दिसंबर : आज से पड़ेगी महंगाई की मार, जानिए क्या-क्या हुआ महंगा

|

नई दिल्ली, दिसंबर 1। आज से नया और साल 2021 का अंतिम दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है। मगर दिसंबर महीने के पहले ही दिन आम आदमी के लिए एक साथ कई बुरी खबरें हैं। दरअसल आज से 5 काम की चीजें महंगी होने जा रही हैं। आपको इन पांचों जरूरी चीजों के लिए पहले से अधिक भुगतान करना होगा। जो चीजें आज से महंगी हुई हैं, उनमें माचिस से लेकर सिलेंडर तक सब शामिल हैं। हम आपको इन पांचों चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके लिए आपको आज से अधिक दाम देने होंगे।

 

बड़ी खबर : जुलाई-अगस्त तिमाही में 8.4 फीसदी रही विकास दर, जानिए डिटेल

जियो के रिचार्ज प्लान

जियो के रिचार्ज प्लान

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने कुछ दिन पहले अपने रिचार्ज प्लान महंगे करने का ऐलान किया था। कंपनी ने कहा था कि इसके प्लान्स के नये बढ़े हुए रेट 1 दिसंबर से लागू होंगे। आज 1 दिसंबर ही है। आज से जियो ग्राहकों को प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स के लिए ज्यादा दाम अदा करना होगा। जियो ने अपने प्लान्स की कीमतों में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। जियो का 75 रुपए वाला प्लान 91 रुपए, 129 रुपए वाला प्लान 155 रुपए, 399 वाला प्लान 479 रुपए, 1,299 वाला प्लान 1,559 रुपए और 2,399 वाला प्लान 2,879 हो गया है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड
 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

यदि आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि आज से ईएमआई लेन-देन पर आपको अधिक पैसा देना होगा। क्योंकि बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड पर 1 दिसंबर से ईएमआई लेन-देन पर 99 रुपए की प्रोसेसिंग फीस लगाने का ऐलान किया था। साथ ही ग्राहकों को 99 रु के अलावा टैक्स भी चुकाना होगा। ध्यान रहे कि ये चार्ज ईएमआई लेन-देन पर लगेगा।

डीटीएच रिचार्ज

डीटीएच रिचार्ज

आज से आपको डीटीएच के लिए भी अधिक पैसे देने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार प्लस, कलर्स, सोनी और जी जैसे चैनल्स की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इनकी कीमत 35% से 50% का इजाफा हुआ है। सोनी के लिए 39 रुपए की जगह 71 रुपए, जी चैनल के लिए 39 रुपए की जगह 49 रुपए और वायकॉम18 के चैनलों के लिए आपको 25 रुपए की जगह 39 रुपए देने होंगे।

कमर्श‍ियल सिलेंडर

कमर्श‍ियल सिलेंडर

हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के नये दाम जारी किए जाते हैं। इनमें बढ़ोतरी या कटौती संभव रहती है। मगर ऐसा भी होता है कि दामों में कोई बदलाव न हो। फिलहाल आज से पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने कमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं। आपको कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए का इजाफा किया है। दिल्ली में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 2101 रुपए में मिलेगा। अच्छी बात यह है कि घरेलू इस्तेमाल वाले गैस सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ।

माचिस का दाम बढ़ा

माचिस का दाम बढ़ा

आज से माचिस की कीमत बढ़ी है। 14 साल बाद माचिस महंगी हुई है। माचिस की कीमत एक साथ दोगुनी हुई है। 1 दिसंबर 2021 से माचिस की डिब्बी का दाम 1 रुपए से बढ़ कर 2 रुपए हो गया। 14 साल पहले 2007 में माचिस के दाम 50 पैसे से बढ़ा कर 1 रु हुए थे। बता दें कि माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दाम बढ़े हैं। इसी कारण माचिस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

English summary

from December 1 Inflation will hit you know what has become expensive

The things that have become expensive from today include everything from matches to cylinders. We will tell you about these five things, for which you will have to pay more than today.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X