For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Financial Results : TCS का मुनाफा 28.5 फीसदी बढ़ कर रहा 9008 करोड़ रु

|

नई दिल्ली, जुलाई 8। भारत की सबसे बड़ी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने आज अपने चालू वित्त वर्ष (2021-22) की पहली तिमाही तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए। कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 28.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। जून में समाप्त हुई तिमाही के लिए इसका मुनाफा 9,008 करोड़ रु रहा। वहीं कंपनी की इनकम भी पिछले साल की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले इस साल समान अवधि में 18.5 फीसदी बढ़ कर 45,411 करोड़ रु रही।

 

Success Story : मजदूर बना YouTube का हीरो, कमा रहा लाखों रु

TCS का मुनाफा 28.5 फीसदी बढ़ कर रहा 9008 करोड़ रु

अनुमान से कम रहा मुनाफा
हालांकि टीसीएस की इनकम और मुनाफा विश्लेषकों के अनुमानों से कम रहे। विश्लेषकों को उम्मीद थी कि तिमाही में इसकी इनकम 45,850 करोड़ रुपये और मुनाफा 9,370 करोड़ रु रहेगा। तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी की कॉन्स्टैंट करेंसी में इनकम 4.1 फीसदी बढ़ी। जबकि रुपये के लिहाज से ग्रोथ उम्मीद से काफी कम 3.9 फीसदी रही।

किया लाभांश का ऐलान
टीसीएस ने शेयरधारकों के लिए भी खास ऐलान किया है। कंपनी के बोर्ड ने 7 रुपये प्रति शेयर के अंतरिम लाभांश को मंजूरी दी है। उत्तरी अमेरिका में कंपनी का बिजनेस, बीएफएसआई (बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा) और रिटेल सभी ने अच्छी ग्रोथ हासिल की। तिमाही के दौरान टीसीएस ने 8.1 अरब डॉलर के ऑर्डर हासिल किए, जो पिछले साल की तुलना में 17.3 फीसदी अधिक है।

पिछली तिमाही में कैसे रहे थे नतीजे
जनवरी-मार्च तिमाही में टीसीएस के मुनाफे में साल दर साल आधार पर 14.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। मार्च में समाप्त तिमाही के लिए इसका मुनाफा 9,246 करोड़ रु रहा था। वहीं टीसीएस की शुद्ध इनकम साल दर आधार पर 9.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 43,705 करोड़ रु रही थी। बता दें कि टीसीएस की इनकम तब जानकारों के अनुमानों से अधिक रही थी, जबकि मुनाफा कम रहा था। जानकारों ने पिछली तिमाही के लिए इसके 9305.9 करोड़ रु के मुनाफे और 43,574.7 करोड़ रु की इनकम का अनुमान लगाया था।

English summary

Financial Results TCS profit up 28 percent to Rs 9008 crore income also rises

TCS's earnings and profit were below analysts' estimates. Analysts expected its income to be Rs 45,850 crore and profit at Rs 9,370 crore for the quarter.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X