For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : RBI ने लागू किया नया नियम, निवेशकों को होगा फायदा

|

नई दिल्ली, जुलाई 3। बैंकों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट (जिसके लिए दावा न किया गया हो) की समीक्षा करके भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक नया नियम लागू किया है। सावधि जमा (टीडी/एफडी) के मैच्योर होने पर यदि पैसा अनक्लेम्ड रहता है तो ग्राहकों को उस पर ब्याज का ब्याज का भुगतान किया जाएगा। आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि यह फैसला लिया गया है कि यदि कोई सावधि जमा मैच्योर होती है और मैच्योरिटी राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक के पास पड़ी अनक्लेम्ड राशि पर बचत खाते पर लागू ब्याज दर या मैच्योर टीडी पर ब्याज दर, जो भी कम हो, का भुगतान किया जाएगा।

 

इन शेयरों में निवेश का बढ़िया मौका, मिल सकता है 54 फीसदी तक रिटर्न

ग्राहकों को होगा फायदा

ग्राहकों को होगा फायदा

आरबीआई का नियम निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि यदि आप एफडी करा कर भूल जाएं तो मैच्योरिटी के बाद आपकी जमा राशि पर आपको ब्याज मिलता रहेगा। एफडी के जमा राशि नियम में कहा गया था कि यदि कोई एफडी मैच्योर होती है और प्राप्त राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक के पास मौजूद अनक्लेम्ड राशि पर बचत जमा पर दी जाने वाली ब्याज दर लागू होगी।

कितना है अनक्लेम्ड पैसा

कितना है अनक्लेम्ड पैसा

आरबीआई की तरफ से ये नियम ऐसे समय पर बदला गया है जब बैंकों के पास अनक्लेम्ड राशि हर साल बढ़ रही हैं। वित्त वर्ष 2018-19 के अंत तक बैंकों के पास करीब 18,380 करोड़ रु अनक्लेम्ड राशि थी। उससे एक साल पहले यह राशि 14,307 करोड़ रु थी।

कौन-कौन से खाते होंगे शामिल
 

कौन-कौन से खाते होंगे शामिल

जब कोई ग्राहक 10 साल या उससे अधिक समय तक खाते में कोई लेन-देन नहीं करता है तो आरबीआई उसकी जमा राशि को अनक्लेम्ड के रूप में क्लासिफाई करता है। अनक्लेम्ड राशि में चालू और बचत खातों, सावधि जमा और बैंकों के पास अन्य जमा (जैसे आरडी, पे-ऑर्डर आदि) शामिल हैं।

आरबीआई के पास जाता है पैसा

आरबीआई के पास जाता है पैसा

ऐसा सारा पैसा हर महीने आरबीआई के डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस (डीईए) फंड में ट्रांसफर किया जाता है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में डीईए फंड लगभग 33,114 करोड़ रु था। केंद्रीय बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार उससे पिछले साल यह 25,747 करोड़ रु था।

निवेश किया जाता है पैसा

निवेश किया जाता है पैसा

विभिन्न बैंकों द्वारा डीईए फंड में ट्रांसफर किए गए पैसे को आरबीआई द्वारा गठित एक समिति द्वारा सरकारी प्रतिभूतियों जैसे उपकरणों में निवेश किया जाता है। इस तरह होने वाली इनकम का उपयोग जमा पर ब्याज का भुगतान करने के साथ-साथ निवेशक जागरूकता और शिक्षा उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

Read more about: fd rbi निवेश एफडी
English summary

FD RBI implemented new rule investors will benefit

This rule has been changed by RBI at a time when the unclaimed amount with the banks is increasing every year.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X